दोआबा कालेज में क्लाउड कम्प्युटिंग द्वारा टीचिंग पर सैमीनार आयोजित

दोआबा कालेज में क्लाउड कम्प्युटिंग द्वारा टीचिंग पर सैमीनार आयोजित
दोआबा कालेज में आयोजित सैमीनार में प्रो. गुरसिमरन सिंह उपस्थित को सम्बोधन करते हुए ।

जालन्धर, 31 जनवरी, 2024: दोआबा कालेज के ऐजुकेशन विभाग द्वारा क्लाउड कम्प्युटिंग का टीचिंग में इस्तेमाल विषय पर सैमीनार का आयोजन किया गया जिसमें प्रो. गुरसिमरन सिंह बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित हुए जिनका हार्दिक अभिन्नंदन डॉ. अविनाश चन्द्र-विभागाध्यक्ष, प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों ने किया ।

मुख्य वक्ता का स्वागत करते हुए प्रि. डॉ. प्रदीप भण्डारी ने उपस्थित को सम्बोधित करते हुए कहा क प्राध्यापन को बेहतर बनाने के लिए कालेज हमेशा प्रयासरत रहता है जिसके कारण कोविड के कठिन समय में भी कालेज के कम्प्युटर साईंस प्राध्यापकों द्वारा ई-कांटेंट पोर्टल विकसित किया गया था जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाई गई थी जिसमें 1000 से ज्यादा ई-माडुल्स उपलब्ध है । डॉ. भण्डारी ने कहा कि यह सैमीनार इसी दिशा में एक सार्थक कदम है जिसके द्वारा कालेज के ऐजुकेशन विभाग के विद्यार्थी बढ़िया प्राध्यापक बन पाएंगे ।

प्रो. गुरसिमरन सिंह को उपस्थित को क्लाउड कम्प्युटिंग के विभिन्न उपयोगिताओं के बारे में बताते हुए कहा कि इसके इस्तेमाल से स्टोरेज एवं बैकअप कोलाबोरेटिव टीचिंग, आन लाइन एसेस्टमैंट एवं ग्रीडिंग, इंटर एक्टिव प्रैजेंटेशन्स, वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग तथा फिल्प्ड टीचिंग बाखूबी की जा सकती है ।

विद्यार्थियों ने प्रश्नोत्तर काल में स्वाल पूछ कर अपनी जिज्ञासा को शांत किया । इस मौके पर डॉ. सुरेश मागो, प्रो. मनजीत कौर व प्रो. प्रवीण कुमारी व विद्यार्थियों उपस्थित थे।