दोआबा कॉलेज में साईंस इन डेली लाईफ पर - स्किल डिवैल्पमैंट कोर्स सम्पन्न

दोआबा कॉलेज में साईंस इन डेली लाईफ पर - स्किल डिवैल्पमैंट कोर्स सम्पन्न
दोआबा कॉलेज में साईंस इन डेली लाईफ पर स्किल डिवैप्लमैंट कोर्स में विद्यार्थियों को कार्य करवाते हुए प्राध्यापक।

    जालन्धर, 25 जुलाई, 2022:दोआबा कॉलेज की फैक्लटी ऑफ साईसिंज द्वारा साईंस इन डेली लाईफ पर  विद्यार्थियों के लिए स्किल डिवैल्पमैंट वैल्यू ऐडड स्र्टीफिकेट कोर्स का आयोजन किया गया । 
     प्रिं. डॉ. प्रदीप भण्डारी ने कहा कि इस विशेष वैल्यू ऐडड स्किल डिवैल्पमैं कोर्स में विद्यार्थियों को जीवन में रोजमर्रा इस्तेमाल किए जाने वाले ज़रूरी साईंटीफिक उपकर्णों जैसे कि ब्लड प्रैशर यूनिट द्वारा ब्लड प्रैशर मापने, गुलोकोमीटर द्वारा ब्लड गुलूकोज़ चैक करने, ब्लड टैस्टिंग किट द्वारा ब्लड ग्रुप ढूंढने, टीडीएस मीटर द्वारा पानी में टीडीएस रीडिंग निकालने, खाद्य पदार्थों में कमिस्ट्री की लैब में मिलावट को ढूँढने आदि लैबोरैटरीज़  में सिखाया गया। डा. प्रदीप भंडारी ने कहा कि विद्यार्थियों को हमारी अकाश गंगा में मौजूद ब्लैक हौलस के बारे में जानकारी तथा पेड़ों में मौजूद कैम्बीयन रिंगस की गिणती कर पेड़ की आयू का अंदाजा लगाना भी सिखाया गया।  
डा. नरिंदर कुमार ने विद्यार्थियों को पार्टीकल एक्सलारैटर व ब्लैक हौल के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इनका ग्रेवीटेशनल पुल इतना ज्यादा होता है कि वो प्रकाश को अपने बीच खींच लेते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को लॉज़ ऑफ फोटोलेक्ट्रिकल ईमीशन तथा पलैंक कान्सटैंट के बारे में एक्सपैरीमेंट करवाए। डा. राकेश कुमार ने विद्यार्थियों को डायेकॉट प्लांट सटेम में रेडियल लांगीचूडनल सैक्शनस दिखाकर उसके अंदर मौजूद ज़ाईलम एवं प्लांट टिशूस के बारे में जानकारी दी। डा. शिविका दत्ता ने विद्यार्थियों को ब्लड ग्रुप, ब्लड प्रैशर व ब्लड गुलूकोज़  टेस्टिंग, वैस्ट कम्पोसटिंग तथा लैबोरेटरी में मौजूद विभिन्न जीवों के स्पैसीमैनस व सलाईडस दिखाए। डा. रजनीश सैनी ने कमिस्ट्री की लैब में खाद्य पदार्थों में अडल्टै्रशन ढूँढने के तौर तरीके बताए।