स्कूली विद्यार्थियों ने किया सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी का शैक्षणिक भ्रमण।

स्कूली विद्यार्थियों ने किया सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी का शैक्षणिक भ्रमण।

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी में सांगवान इंटरनेशनल स्कूल के 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के दल ने विजिट कर एडवांस्ड बायोटेक्नोलॉजिकल टेक्नीक्स और उनके उपयोग बारे व्यावहारिक जानकारी प्राप्त की।

सीबीटी निदेशक डॉ. विकास हुड्डा ने प्रारंभ में स्कूल विद्यार्थियों के दल का स्वागत किया और उन्हें सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी में संचालित पाठ्यक्रमों, सेंट्रल लैब फैसिलिटी तथा संचालित शोध कार्यों बारे जानकारी दी।

डॉ. विकास हुड्डा ने कहा कि बायोटेक्नोलोजी एक तेजी से उभरता हुआ क्षेत्र है, जिसमें विद्यार्थी बेहतर करियर बना सकते हैं। उन्होंने इस क्षेत्र में करियर अवसरों बारे भी विद्यार्थियों को अवगत करवाया। प्राध्यापक डॉ. नेत्रपाल सिंह तथा डॉ. समुन्द्र कौशिक ने विद्यार्थियों की इस विजिट का संयोजन एवं समन्वय किया। इस दौरान प्राध्यापक डॉ. रीतू, डॉ. सर्वजीत गिल तथा डॉ. दर्शना भी मौजूद रहे। इस विजिट में सीबीटी के प्राध्यापकों ने विद्यार्थियों से इंटरैक्शन करते हुए बायोटेक्नोलोजी की नवीनतम तकनीकों तथा मेडिकल डायग्नोस्टिक्स, बायोसेंसर तथा क्रॉप इंप्रूवमेंट में इनके उपयोग बारे विस्तार से बताया। सीबीटी के शोधार्थियों ने भी विद्यार्थियों से संवाद किया और शोध कार्यों बारे जानकारी दी।