सम्राट शंकर कर रहे हैं जादू कला का संरक्षणः मनीष कुमार ग्रोवर

रोहतक के नागरिक 23 जुलाई तक मुफ्त देख सकते है जादू के शो

सम्राट शंकर कर रहे हैं जादू कला का संरक्षणः मनीष कुमार ग्रोवर

रोहतक, गिरीश सैनी। देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत प्रदेश सरकार द्वारा देश की प्राचीनतम जादू की कला को बढ़ावा देने के लिए जिला स्तर पर आयोजित करवाए जा रहे जादू शो के अंतर्गत विश्वविख्यात जादूगर सम्राट शंकर ने अपने रंगीन इंद्रजाल से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया तथा उन्हें आश्चर्यचकित किए रखा। उन्होंने जादू के शो के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, जल संरक्षण, पौधारोपण तथा पॉलिथीन का प्रयोग न करने का संदेश भी दिया।

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं हरियाणा ओलम्पिक संघ के कोषाध्यक्ष, पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने स्थानीय दादा लख्मी चंद राज्य प्रदर्शन एवं कला विश्वविद्यालय के सेंट्रल सभागार में बतौर मुख्यातिथि दीप प्रज्ज्वलित कर जादू के प्रथम शो का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। इन्ही कार्यक्रमों की कड़ी में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा जनता को देश की प्राचीनतम जादू की कला से रूबरू करवाने के लिए प्रत्येक जिला में 4-4 जादू के शो आयोजित करवाए जा रहे है।

मनीष ग्रोवर ने कहा कि यह जादू के शो सूचना, जनसम्पर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के माध्यम से आयोजित करवाये जा रहे है। उन्होंने कहा कि 73 वर्षीय जादूगर सम्राट शंकर गत लगभग आधी शताब्दी से देश-विदेश में देश की प्राचीन कला जादू का प्रचार-प्रसार कर रहे है। यह जादू के शो 23 जुलाई तक प्रतिदिन दोपहर बाद 1 बजे तथा 6 बजे होंगे। आम जनता का इन जादू में शो में प्रवेश निशुल्क है। ज्यादा से ज्यादा नागरिक जादू के शो देखकर प्राचीन कला से रूबरू हो तथा इन शो के माध्यम से दिये जा रहे संदेश को अपने जीवन में आत्मसात करें।

जादूगर सम्राट शंकर ने जादू के शो की शुरुआत पॉलिथीन का प्रयोग न करने का संदेश दिया। उन्होंने अपने जादू व नजरबंदी कला से अनेक हैरतअंगेज दृश्य दिखाये। उन्होंने वाटर ऑफ इंडिया के माध्यम से जल के महत्व को रेखांकित करते हुए दर्शकों से जल संरक्षण का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि जल का बुद्घिमतापूर्वक प्रयोग करें ताकि भविष्य में जल की समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने टविस्टिंग ए लेडी के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या से समाज में लगातार कम हो रही लड़कियों की संख्या का दर्शाते हुए उपस्थितगण से बेटियों को पूरा मान-सम्मान तथा बेटों के बराबर अधिकार व लाड-प्यार देने की अपील की। उन्होंने अपने रंगीन इंद्रजाल में दर्शकों में से एक लडक़ी को बुलाकर उसे अपने जादू से हवा में पांच फिट ऊपर लहराकर दिखाया। यह लडक़ी जादू के वशीभूत होकर कुछ पलों के लिए हवा में तैरती रही। इसी तरह लकड़ी के बॉक्स में लडक़ी को बंद करके उसकी गर्दन को बार-बार 360 डिग्री घुमाकर भी दिखाया गया।

जादू के शो के दौरान जूनियर सम्राट शंकर तथा अन्य साथी कलाकारों ने अपने माया जाल से दर्शकों को अनेक आश्चर्य पूर्ण दृश्य दिखाकर खूब तालियां बटौली। इनमें साथी कलाकार ने रंगी इंद्रजाल के तहत लाइव आर्ट का प्रदर्शन करते हुए कागज के टुकड़े, कपड़े के टुकड़े इत्यादि से फूल, छाते तथा कबूतर बनाकर दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी। इसी तरह जूनियर सम्राट शंकर ने खुद को कपड़े के बोरे में बंद कर बिना गांठ खोले सभागार के प्रवेश द्वार से प्रवेश पुलिस की वर्दी में प्रवेश किया। यह देखकर लोगों के आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा। दोबारा कपड़े का बोरा खोलने पर जूनियर शंकर उसी बोरे से निकाला गया। दर्शकों में से एक लड़की ने जूनियर शंकर के बाएं हाथ पर अपने हस्ताक्षर किए थे, जो पुलिस की वर्दी में प्रवेश करने वाले जादूगर तथा बोरे में बंद जादूगर के बाये हाथ पर पाए गए।

इस अवसर पर जिला सूचना, जनसम्पर्क अधिकारी संजीव सैनी, जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव देवेंद्र चहल सहित शहर के अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।