7 लाख रुपए की लागत से होम फॉर ब्लाइंड्स में लगा सोलर सिस्टम, बिजली उत्पादन के मामले में बनेगा आत्मनिर्भरः पिंकी

लाखों रुपए के बिजली बिल के बोझ से मिलेगी निजात और मैनेजमेंट के लिए संचालन में होगी आसानी

7 लाख रुपए की लागत से होम फॉर ब्लाइंड्स में लगा सोलर सिस्टम, बिजली उत्पादन के मामले में बनेगा आत्मनिर्भरः पिंकी

फिरोजपुर: फिरोजपुर शहर में स्थित होम फॉर ब्लाइंड्स को एक बड़ी राहत प्रदान करते हुए 7 लाख रुपए की लागत से यहां एक सोलर सिस्टम लगाया गया है, जिससे न सिर्फ यह जगह बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनेगी ब्लकि मैनेजमेंट पर लाखों रुपए का बिजली बिल का बोझ भी खत्म होगा। ये जानकारी फिरोजपुर शहरी हलके के विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने दी। उन्होंने बताया कि आंखों से दिव्यांग लोगों के लिए जिले में यह एकमात्र जगह है, जहां उन्हें रहने, पढ़ाई-लिखाई करने, खाने-पीने की सुविधा बिल्कुल मुफ्त दी जाती है।

विधायक पिंकी ने बताया कि यहां 33 लोग रहते हैं, जोकि अपनी आंखों की रोशनी खो चुके हैं। इसमें से 16 बच्चे हैं, जिनकी पढ़ाई-लिखाई भी होम फॉर ब्लाइंड्स की तरफ से करवाई जा रही है। यहां से कई विद्यार्थी पीएचडी करके सरकारी नौकरी भी हासिल कर चुके हैं। कई लोगों का सिलेक्टर बतौर टीचर हो चुका है। इस होम को चलाने वाली लोकल मैनेजमेंट कमेटी के सैक्रेटरी अश्विनी शर्मा, असिस्टेंट सैक्रेटरी हरीश मोंगा और कैशियर अशोक गुप्ता ने विधायक परमिंदर सिंह पिंकी का इस सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि इससे न सिर्फ होम फॉर ब्लाइंड्स बिजली उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर बनेगा ब्लकि आर्थिक बोझ भी कम होगा। बिजली बिल के लाखों रुपए की बचत होगी। उन्होंने बताया कि हर साल होम का  करीब डेढ़ लाख रुपए  बिजली का बिल आता है और इस प्रोजेक्ट से इन पैसों की बचत होगी।

विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने कहा कि हमें वोटबैंक की राजनीति से उपर उठकर समाज के जरूरतमंद और पिछड़े हुए वर्ग के लिए भी अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए और यह प्रोजेक्ट इसी दिशा में उठाया गया एक छोटा सा कदम है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग भी हमारे समाज का एक अहम हिस्सा हैं और उनकी मदद करना मानवता की सच्ची सेवा है।