रोहतक पुलिस द्वारा ऑटो पर 4 अंक का विशेष स्टीकर लगाने का अभियान जारी

रोहतक पुलिस द्वारा ऑटो पर 4 अंक का विशेष स्टीकर लगाने का अभियान जारी

रोहतक, गिरीश सैनी। पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने बताया कि रोहतक शहर में जिला पुलिस, जिला प्रशासन व आरटीए द्वारा संयुक्त रूप से ऑटो पर विशेष स्टीकर लगाने का अभियान जारी है। जिसके तहत रोहतक शहर में हर ऑटो पर यूनिक स्टीकर लगाया जा रहा है। इस स्टीकर पर चार अंकों का यूनिक कोड होगा जो हर ऑटो का अलग नम्बर होगा। स्टीकर में ऑटो का रजिस्ट्रेशन नम्बर, चालक का नाम व फोटो है। पुलिस लाइन में आयोजित कैंप में अभी तक 1050 ऑटो का रजिस्ट्रेशन होने के बाद स्टीकर लग चुका है। एक ऑटो में तीन स्टीकर लगाए गए है। एक स्टिकर आगे, एक पीछे और एक स्टीकर ऑटो के अंदर लगाया गया है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य है कि ऑटो में कभी कोई वारदात या अप्रिय घटना होने पर अंदर बैठी सवारियों के साथ-साथ ऑटो के बाहर से भी यह विशेष नंबर नोट किया जा सकता है। ऑटो में सवार महिला या पुरुष सवारी उस विशेष नम्बर की फोटो क्लिक कर डायल 112 ऐप पर पुलिस को सूचित कर सकते हैं।

गौरतलब है कि 21.09.2023 से ऑटो पर स्टीकर लगाने के लिये पुलिस लाइन में शुरू इस कैंप में स्टीकर लगाने के लिये दस्तावेज चेक कर डाटा एकत्रित करने की प्रक्रिया शुरू की गई। पुलिस लाइन में सुबह 9 से सायं 5 बजे तक ऑटो रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया होती है। 20 अक्टूबर तक हर ऑटो पर विशेष नंबर लगाया जाएगा। ऑटो चालको व संचालकों का पूर्ण विवरण डायल 112 ऐप के साथ शेयर किया जा रहा है। डायल 112 ऐप के साथ डाटा जोड़ने पर ऑटो में कोई भी घटना होने पर डायल 112 पर कॉल जाते ही उस ऑटो का पूरा विवरण पुलिस के पास पहुंचेगा। शिकायत मिलते ही पुलिस द्वारा तुंरत एक्शन लिया जायेगा। जिला रोहतक पुलिस ने सभी ऑटो संचालको व चालकों से अपील की है कि वे 20 अक्टूबर से पहले-पहले अपने ऑटो पर यूनिक कोड लगवाए। 21 अक्टूबर से यातायात पुलिस द्वारा विशेष चेकिंग अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत बगैर स्टीकर के शहर की सड़को पर दौड़ रहे ऑटो के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।