रोहतक न्यूज़ डायरी

रोहतक न्यूज़ डायरी

एमडीयू में शोधार्थियों तथा प्राध्यापकों में नवाचारी शोध, समाजोपयोगी शोध, मानव कल्याणकारी शोध करने के लिए प्रेरित किया जाएगा: कुलपति प्रो. राजबीर सिंह 
रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में उत्कृष्ट शोध संस्कृति विकसित करने, रिसर्च इकोसिस्टम को सुदृढ़ करने, इंटर डिसिप्लिनरी रिसर्च को बढ़ावा देने तथा गुणवत्तापरक शोध लेख प्रकाशित करने का आह्वान कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने नवगठित शोध एवं विकास प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों की बैठक में किया। 
कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि एमडीयू में शोधार्थियों तथा प्राध्यापकों में नवाचारी शोध, समाजोपयोगी शोध, मानव कल्याणकारी शोध करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस कार्य में शोध एवं विकास प्रकोष्ठ अहम भूमिका निभाएगी। विश्वविद्यालय प्राध्यापकों की शोध क्षमता संवर्धन के लिए विशेषज्ञों को आमंत्रित कर विशेष व्याख्यान तथा कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा।
कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन का यह प्रयास रहेगा कि एमडीयू के प्राध्यापक प्रतिष्ठित शोध फंडिंग एजेंसियों से फंड प्राप्त कर सकें तथा राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय शोध करें। कुलपति ने विशेष रूप से शोध एवं विकास के फैकल्टी समन्वयकों से एमडीयू शोध यात्रा का सक्रिय सारथी बनने का आह्वान किया। 
डीन, आर एण्ड डी प्रो. अरूण नंदा ने शोध एवं विकास प्रकोष्ठ की भविष्य की योजनाओं को साझा किया। एसोसिएट डीन प्रो. महताब सिंह राणा ने स्तरीय शोध प्रकाशन संबंधित योजना साझा की। निदेशक आईक्यूएसी प्रो. बी. नरसिम्हन समेत विभिन्न फैकल्टी शोध समन्वयकों ने बैठक में अपने इनपुट्स दिए। 
डीन, एकेडमिक एफेयरस प्रो. सुरेन्द्र कुमार विशेष रूप से बैठक में उपस्थित रहे। एसोसिएट डीन डा. कृष्ण कांत शर्मा, प्रो. महताब सिंह राणा, शोध समन्वयक- डा. अनुराग खटकड़, डा. सज्जन सिंह, डा. सर्वजीत सिंह गिल, डा. दीपक छाबड़ा, डा. राजविंदर सिंह, डा. राजेश कुमार, डा. प्रीति शर्मा, डा. अंजलि दूहन, डा. वनिता तथा निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी इस बैठक में शामिल हुए। 
***
रोज़गार कौशल कार्यशाला के तीसरे दिन पेशेवर संचार, समूह  चर्चा और धन प्रबंधन पर सत्र आयोजित। 
रोहतक, गिरीश सैनी। महिंद्रा प्राइड क्लासरूम और नांदी  फाउंडेशन द्वारा महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में कंप्यूटर साइंस एवं एप्लीकेशन, हिंदी, संस्कृत विभाग और कैरियर काउंसलिंग और प्लेसमेंट सेल के सहयोग से आयोजित एंप्लॉयबिलिटी स्किल्स कार्यशाला के तीसरे दिन पेशेवर संचार, समूह  चर्चा और धन प्रबंधन पर तीन प्रभावशाली सत्र आयोजित किए गए। 
संसाधन प्रशिक्षकों,  भारती चड्डा और श्वेता अरोड़ा ने इन सत्रों का नेतृत्व किया, जिसमें मौखिक और गैर-मौखिक संचार, प्रबंधन प्रथाओं, जिसमें बजट बनाना, बचत, निवेश और वित्तीय योजना, सक्रिय सुनना और सम्मानजनक चर्चा का माहौल बनाए रखना शामिल है, पर जोर दिया गया। मौजूद प्रतिभागियों ने अपनी सीख को तुरंत लागू करने का संकल्प लिया।
कार्यक्रम का समापन डॉ. गोपाल सिंह, डॉ. सुखविंदर सिंह और डॉ. जयभगवान की उपस्थिति में अर्जित बहुमूल्य ज्ञानऔर कौशल के लिए आभार व्यक्त करते हुए हुआ।
***

डीएलएफ गणेश उत्सव में कृष्ण व हनुमान की झांकी ने मोहा मन।
रोहतक, गिरीश सैनी। डीएलएफ रेजिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन गणेश सेवा समिति द्वारा आयोजित गणेश महोत्सव के दूसरे दिन बुधवार को हनुमान, राधा कृष्ण एवं अघोरी की सुंदर मनमोहक झांकियां निकाली गई। इससे पहले गणपति की विशाल आरती की गई।
समिति के मीडिया प्रभारी के सदस्य भारत गिरधर ने बताया कि यह कार्यक्रम 10 दिन लगातार चलेगा और इन 10 दिनों में भिन्न-भिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे एवं स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिविर भी लगाए जाएंगे। इस दौरान मोंटू बुधिराजा, भोलू, मयूर, जय सहगल, हेमंत कालरा, मोहित हंस, जतिन मलिक, अजय उप्पल, आदेश बुद्धिराजा, नीटू भईया,दीपक उप्पल, आदि भक्त मौजूद रहे।
***
महिला थाना प्रभारी  ने राजकीय कॉलेज की छात्राओं को महिला विरुद्ध अपराध बारे किया जागरुक।
- महिला हेल्पलाइन नं. 1091, दुर्गा शक्ति ऐप व 112-इंडिया ऐप की जानकारी दी।
रोहतक, गिरीश सैनी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेधा भूषण ने बताया कि महिला थाना प्रभारी व स्टाफ द्वारा बुधवार को राजकीय महिला महाविद्यालय में छात्राओं को महिला विरुद्ध अपराध बारे जागरूक किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी छात्राओं व महिलाओं को अपने अधिकारों की जानकारी होना बहुत जरूरी है। अगर छात्राएं व महिलाएं जागरूक होगी तो किसी प्रकार की आपराधिक घटना की सूचना तुरन्त पुलिस को दे सकती है। इससे महिला विरुद्ध अपराधों में कमी आएगी और अपराधियों को सजा भी दिलाई जा सकेगी। 
उन्होंने कहा कि महिला हेल्पलाइन नंबर 1091 की सहायता से महिलाओं को सुरक्षित वातावरण देने के हर संभव प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक महिला के फोन में दुर्गा शक्ति ऐप का होना जरूरी बताया। दुर्गा शक्ति ऐप की सहायता से एक क्लिक पर तुरंत पुलिस सहायता प्राप्त कर सकते है। दुर्गा शक्ति ऐप के अलावा छात्राओं को 112-इंडिया ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने बारे विस्तृत जानकारी दी गई।
महिला थाना प्रभारी निरीक्षक प्रमिला ने छात्राओं के मोबाइल फोन में दुर्गा शक्ति ऐप 112 इंडिया ऐप इंस्टॉल करवा कर ऐप की महता व प्रयोग बारे अवगत कराया। छात्राओं के साथ रोहतक पुलिस के महत्वपूर्ण फोन नम्बरों को भी साझा किया गया।
*** 
सेफ सिटी अभियान निरंतर जारी, करीब 135 मनचले युवक काबू किए।
रोहतक, गिरीश सैनी। पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग के मार्गदर्शन में लड़कियों, महिलाओं व छात्राओं की सुरक्षा को लेकर जिला रोहतक में सेफ सिटी अभियान चलाया जा रहा है। इस विशेष अभियान के तहत जिला पुलिस द्वारा निरंतर मनचले व आवारागर्दी कर रहे युवकों को काबू कर चेतावनी देकर व उनके परिजनों को अवगत कराकर छोड़ा जा रहा है।
पुलिस अधीक्षक के दिशा निर्देश अनुसार बुधवार को सभी प्रभारी थाना ने अपने-अपने क्षेत्र में पैदल गश्त कर सेफ सिटी अभियान को जारी रखा। इस दौरान अलग-अलग स्थानों से करीब 135 मनचले या आवारागर्दी करते घूम रहे युवकों को काबू किया गया। काबू किये गये युवकों के परिजनों को संबंधित थाना में बुलाकर पूछताछ कर उनके हवाले किया गया। पुलिस टीम ने कॉलेज मोड़ कलानौर, बस स्टैंड, आईटीआई कलानौर, गौड़ कॉलेज, महारानी किशोरी कॉलेज, बस स्टैंड सांपला, राजकीय कॉलेज महम आदि स्थानों से ऐसे युवकों को काबू किया।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सेफ सिटी अभियान का मुख्य उद्देश्य महिलाओं, लडकियों व छात्राओं में सुरक्षा की भावना पैदा करना है। ताकि वे बिना किसी भय के सुरक्षित माहौल में शहर में दिन या रात के समय घूम सके।
*** 
एक क्लिक पर पुलिस, फायर, मेडिकल व अन्य आपात सेवाओं की सहायता पाने के लिये 112-इंडिया ऐप पर करें रजिस्ट्रेशनः एसपी हिमांशु गर्ग
रोहतक, गिरीश सैनी। जिला पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने बताया कि हरियाणा में आपातकालीन सेवाओं के लिए आमजन 112-इंडिया एप पर रजिस्टर कर सकते है। उन्होने बताया कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा बनाई गई इस ऐप को कोई भी व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है। डाउनलोड करने पर ऐप में लोकेशन, राज्य, मोबाइल नम्बर, नाम व जन्म तिथि की जानकारी पूर्ण करने के बाद रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि ऐप में रजिस्ट्रेशन करने से किसी भी विकट स्थिति में डायल 112 पर कॉल करने पर आपका विवरण डायल 112 पर पहले से मौजूद होगा व आपकी लोकेशन के हिसाब जो भी ईआरवी आपके आस-पास होगा वह कम से कम समय में आपकी सहायता के लिये आपके पास पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि कोई भी पीड़ित व्यक्ति जब डायल 112 पर कॉल करता है तो उस स्थिति में उसे स्वयं का पूरा विवरण देने में समय लग जाता है। समय बचाने के लिये केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 112 इंडिया ऐप बनाई गई है। इस ऐप में सभी राज्यों को जोड़ा जा रहा है। यह पूरे भारतवर्ष में कार्य करेंगी।
उन्होंने बताया कि ऐप के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने पर ऑटोमेटिक तरीके से आपकी लोकेशन उठा ली जाएगी व पैनिक बटन दबाते ही नजदीकी ईआरवी के पास आपकी लोकेशन भेज दी जाएगी जो तुरंत आपके पास सहायता के लिए पहुंचेगी। उन्होने कहा कि एंड्रॉयड यूजर व एपल यूजर के लिये अलग-अलग लिंक जारी किया गया है। एंड्रायड यूडर https://g.co/kgs/2oEaAv लिंक पर व एपल यूजर https://apps.apple.com/in/app/112-india/id1441951304 लिंक पर जाकर ऐप डाउनलोड कर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। पुलिस अधीक्षक ने आम नागरिकों विशेषकर महिलाओं व लड़कियों को ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने की अपील करते हुए कहा कि यह उनके लिए बहुत ही कारगर व सुरक्षा के लिए आवश्यक है।
*** 
शीला बाईपास पर हथियार के बल पर दूकानदार से लूट की वारदात में शामिल दोनों आरोपी गिरफ्तार।
- आरोपियों से वारदात में प्रयुक्त मोटरसाइकिल बरामद।
रोहतक, गिरीश सैनी। रोहतक पुलिस ने शीला बाईपास पर हथियार के बल पर लूट की वारदात को अंजाम देने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों से वारदात में प्रयुक्त मोटरसाइकिल बरामद हुई है। आरोपियों को अदालत में पेश कर अदालत के आदेश पर दो दिन के पुलिस रिमांड पर हासिल किया गया है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रोहतक मेधा भूषण ने जानकारी देते हुए बताया कि 13.09.2023 को पुलिस को शीला बाईपास के निकट प्रमोद टेलीकॉम की दुकान पर मोटरसाइकिल सवार दो युवकों द्वारा हथियार के बल पर लूट की वारदात को अंजाम देने की सूचना मिली। पुलिस ने तुंरत मौके पर पहुंचकर जांच शुरु की। गांधी नगर निवासी प्रमोद की शिकायत के आधार पर जांच में सामने आया कि प्रमोद की शीला बाईपास चौक पुल के पास प्रमोद स्टेशनरी एंड टेलीकॉम (फोटो स्टेट, मनी ट्रांसफर) नाम से दुकान है। 13.09.2023 को सुबह करीब 9.46 पर मोटरसाइकिल पर सवार आए दो युवकों ने प्रमोद से पैसे ट्रांसफर करने की बात कही। दोनों युवक केबिन के अंदर आए व एक युवक ने पिस्तौल निकाला। युवक दुकान के गल्ले से 2 हजार व पिट्ठू बैग से 25 हजार रुपये, दो मोबाइल फोन व अन्य निजी कागजात लेकर फरार होने लगे। प्रमोद ने युवकों का पीछा करते हुए शोर मचाया तो दुकान के बाहर खड़े युवक ने जान से मारने की नीयत से प्रमोद पर गोली चला दी। गोली प्रमोद के बाएं हाथ की कोहनी को छू कर निकल गई।
पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने मामले की गंभीरता को देखते हुए मामले की जांच अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेधा भूषण के मार्गदर्शन में प्रभारी सीआईए-2 स्टाफ उपनिरीक्षक आजाद नैन को सौंपी। 19.09.2023 को सीआईए-2 स्टाफ की टीम ने छापेमारी करते हुए आरोपी मोहित उर्फ गाडा निवासी गांव निंदाना व मोहित उर्फ माया निवासी खेडी साध को आईएमटी चौक रोहतक से गिरफ्तार किया है। जांच के दौरान सामने आया कि आरोपियों का पुराना आपराधिक रिकार्ड रहा है। आरोपियों ने वारदात में प्रयुक्त मोटरसाइकिल 06.09.2023 को मानसरोवर पार्क के पास से चोरी की थी। जिस संदर्भ में आरोपियों के खिलाफ अभियोग अंकित है।
*** 
स्वस्थ रहने के लिए दिनचर्या में शामिल करें योगः डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा
रोहतक, गिरीश सैनी। भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव मुक्त रहने के लिए मनुष्य को अपनी दिनचर्या में योग को जरूर शामिल करना चाहिए। यह बात बुधवार को हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने गोहाना अड्डा स्थित दिव्य योग मंदिर के 73वें वार्षिकोत्सव एवं मंदिर के ब्रहमलीन योगाचार्य अशोक के दूसरे निर्वाण दिवस पर आयोजित समारोह में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही।
डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि इतिहास गवाह है, धरती पर मेडिकल साइंस की खोज से पहले योग क्रियाओं के माध्यम से ही मनुष्य को निरोगी किया जाता था, जो आज भी असाध्य बीमारियों पर कारगर साबित हो रहा है। इस मौके पर पूर्व सहकारिता मनीष ग्रोवर ने कहा कि दिव्य योग मंदिर उनका गुरु घर है और इस गुरुघर की दिव्य आत्माओं के वे वंशज हैं। पूर्व मंत्री ने कहा कि दिव्य योग मंदिर के ब्रह्मलीन योग योगेश्वर महाप्रभु रामलाल मुलखराज देवी दयाल सुरेंद्र देव और अशोक की अनुकंपा से पूरे भारत में अनेक शाखाएं दिव्य योग मंदिर के नाम से चल रही है। जिनके प्रधान योगाचार्य स्वामी अमित देव हैं। पूर्व मंत्री ने कहा कि कई वर्षों तक रोहतक की धरती पर ब्रहमलीन योगाचार्य अशोक ने लोगों को योग क्रियाएं करवाकर उन्हें नया जीवन प्रदान किया है।
समारोह में प्रधान योगाचार्य स्वामी अमित देव ने कहा कि योग ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपना लोहा मनवाया है। उनका कहना है कि जिस बीमारी का मेडिकल साइंस में इलाज नहीं है, वह व्यक्ति योग क्रियाओं को अपने जीवन में अपनाकर निरोगी काया पा सकता है। इस अवसर पर मेयर मनमोहन गोयल सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।
*** 
अनुसूचित जाति के लोगों के अधिकारों की रक्षा का कार्य कर रहा है आयोगः डॉ. रविंद्र बलियाला
- हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग ने की जिला मुख्यालय में शिकायतों की सुनवाई।
रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन डॉ. रविंद्र बलियाला ने कहा कि आयोग का मुख्य कार्य अनुसूचित जाति के लोगों के अधिकारों की रक्षा करना तथा सरकार द्वारा इस समुदाय के कल्याण के लिए क्रियान्वित की जा रही योजनाओं की समीक्षा करना है। आयोग सरकार को विभिन्न मामलों में सिफारिशें भी भेज सकता है। आयोग को प्राप्त शक्तियों के अनुसार आयोग अनुसूचित जाति के लोगों पर किये जा रहे अत्याचारों पर अंकुश लगाने के लिए नियमानुसार कार्यवाही करता है।
डॉ. रविंद्र बलियाला बुधवार को स्थानीय सर्किट हाऊस में आयोग के उपाध्यक्ष विजेंद्र बडग़ुजर, सदस्य मीना नरवाल व रत्न लाल ब्राह्मणिया के साथ आयोग तथा पुलिस को अनुसूचित जाति के लोगों से प्राप्त शिकायतों की दोनों पक्षों की मौजूदगी में सुनवाई कर रहे थे। इस सुनवाई में 27 मामलें रखे गए। चेयरमैन की अध्यक्षता में आयोग ने इन मामलों की शिकायतकर्ताओं व अभियुक्तों से मामलों की जानकारी ली। डॉ. रविंद्र बलियाला ने कहा कि आयोग द्वारा पहली बार जिला मुख्यालय पर शिकायतों की सुनवाई की शुरुआत की गई है ताकि लोगों को पंचकूला न जाना पड़े। उन्होंने कहा कि आयोग को अब तक लगभग 400 शिकायतें प्राप्त हुई है, जिनकी आयोग द्वारा सुनवाई कर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।
डॉ. रविंद्र बलियाला ने कहा कि सरकार व आयोग अनुसूचित जाति के अधिकारों की सुरक्षा के प्रति पूरी तरह गंभीर व संवेदनशील है। उन्होंने विभिन्न शिकायतों के संदर्भ में जिला पुलिस अधीक्षक को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी अपनी जिम्मेवारी का सही निर्वहन करें ताकि इस समुदाय के लोगों के अधिकार सुरक्षित रह सकें तथा समुदाय के पीड़ित व्यक्तियों को समय पर न्याय मिल सके।
डॉ. रविंद्र बलियाला ने कहा कि आयोग द्वारा शिकायतकर्ताओं के साथ-साथ अभियुक्तों को अपना पक्ष रखने का अवसर प्रदान करने का अवसर प्रदान किया जाता है ताकि किसी के साथ भी अन्याय न हो। संविधान व अन्य कानूनों के अनुसार आयोग को अनुसूचित जाति के लोगों को कुछ अधिकार दिए गए है। आयोग द्वारा इन अधिकारों की सुरक्षा की जा रही है। आयोग द्वारा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा भी की जाती है तथा सरकार को आवश्यक सिफारिशें भी की जाती है। इस आयोग को सिविल कोर्ट की शक्तियां प्रदान की गई है। आयोग द्वारा समुदाय के लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रमों की कड़ी में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के साथ मिलकर आयोग द्वारा गत दिनों डॉ. भीमराव अम्बेडकर के योगदान विषय पर हिन्दी दिवस के मौके पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।
आयोग के चेयरमैन ने सभी समुदायों का आह्वान किया कि वे समाज में भाईचारे की भावना के साथ रहे तथा समाज में सामाजिक सौहार्द का वातावरण बनाये। उन्होंने कहा कि न्याय में देरी न्याय न देने के बराबर है। इसलिए आयोग द्वारा आयोग व पुलिस को प्राप्त शिकायतों का यथाशीघ्र निपटारा करने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने अनुसूचित जाति के लोगों का आह्वान किया कि वे उनके कल्याण के लिए सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही योजनाओं की जानकारी हासिल कर इन योजनाओं का पूरा लाभ उठाये।
अतिरिक्त उपायुक्त महेश कुमार ने हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन, वाइस चेयरमैन तथा सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कानून के तहत कार्रवाई की जाती है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन सभी वर्गों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए गंभीरता से कार्य कर रहा है। इस अवसर पर सहायक आयुक्त अंडर ट्रेनिंग अंजली श्रोत्रीय, अतिरिक्त उपायुक्त महेश कुमार, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त विजय सिंह मलिक, पुलिस उपाधीक्षक डॉ. रविंद्र, जिला समाज कल्याण अधिकारी महाबीर गोदारा, जिला कल्याण अधिकारी रेनू सिसोदिया, सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला, उप सिविल सर्जन डॉ केएल मलिक सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी तथा आयोग के पदाधिकारी मौजूद रहे।
*** 
कलानौर खंड स्तरीय सर्वोत्तम माता प्रतियोगिता में गांव माडौदी की अन्नू प्रथम।
रोहतक, गिरीश सैनी। महिला एवं बाल विकास विभाग की हिदायतों व उपायुक्त अजय कुमार के निर्देशानुसार कलानौर में महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा खंड स्तरीय सर्वोतम माता प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस मौके पर उपस्थित महिलाओं को बच्चों के समय पर टीकाकरण व पौष्टिक आहार के बारे में जानकारी दी गई। पोषण रैली के माध्यम से भी ग्रामीणों को जागरूक किया गया।
इस कार्यक्रम का आयोजन महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी डिम्पल द्वारा किया गया। प्रतियोगिता में सभी सर्किलों से माताओं ने भाग लिया। खंड स्तर पर गांव माडौदी निवासी अन्नू ने प्रथम, बनियानी निवासी आरती ने द्वितीय तथा कलानौर निवासी पूजा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सर्वोत्तम माता का चयन डिम्पल द्वारा किया गया तथा सभी माताओं को प्रोत्साहन पुरस्कार वितरित किए गए।
महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी डिम्पल ने बताया कि पुरस्कार का आधार महिला द्वारा बच्चों का रख रखाव, उनका खानपान और स्वस्थ रहने के तौर तरीके को ध्यान रखने की प्रवृत्ति का अवलोकन कर किया जाता है। इस कार्यक्रम में सुपरवाइजर कविता, मीनाक्षी, डाटा ऑपरेटर पूनम व मोनिका तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।
*** 
जिला जेल में आयोजित लोक अदालत में 6 बंदियों को किया रिहा।
रोहतक, गिरीश सैनी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम अनिल कौशिक ने जिला जेल रोहतक में जेल लोक अदालत का आयोजन किया। इस जेल लोक अदालत में कुल 11 फाइलों को रखा गया, जिनमें से 6 बंदियों को मौके पर रिहा कर दिया गया। इसी के साथ सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने जेल का मुआयना किया तथा बंदियो को मिलने वाली सेवाओं का भी समीक्षा की।
*** 
जीवन को बचाए रखने के लिए पेड़-पौधों को भी बचाए रखना होगाः कुलपति प्रो. राजबीर सिंह
- एमडीयू में आयोजित गुलमोहर प्लांटेशन कार्यक्रम में गुलमोहर के 200 पौधे लगाए।
रोहतक, गिरीश सैनी। पृथ्वी पर जीवन बचाने के लिए पौधे लगाएं। पेड़-पौधे ही धरा पर जीवन का आधार है। जीवन को सुरक्षित बनाए रखने के लिए उनका संरक्षण करना होगा। यह उद्गार महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने बुधवार को गुलमोहर प्लांटेशन कार्यक्रम में गुलमोहर का पौधा लगाते हुए व्यक्त किए। एमडीयू के हार्टिकल्चर एंड कैंपस फोरेस्ट्री कमेटी, ईएसएम सेल तथा इमसॉर के संयुक्त तत्वावधान में खेल परिसर में आयोजित इस पौधरोपण कार्यक्रम में झज्जर बाईपास स्थित बाउंड्री वॉल के साथ गुलमोहर के 200 पौधे लगाए गए।
कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने जीवन में पेड़-पौधों की महत्ता से विद्यार्थियों को अवगत कराते हुए उन्हें अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया। कुलपति ने कहा कि पेड़-पौधों से ही धरा पर जीवन का अस्तित्व है। जीवन को बचाए रखने के लिए पेड़-पौधों को भी बचाए रखना होगा। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने में पेड़-पौधों का महत्त्वपूर्ण योगदान है। आज जरूरत है कि प्रत्येक व्यक्ति जीवन में अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाए और उनकी देखभाल करते हुए समाज को भी इस पुनीत कार्य में अपना योगदान देने के लिए जागरूक करें।
हॉर्टिकल्चर एंड कैंपस फोरेस्ट्री कमेटी की निदेशिका प्रो. विनीता हुड्डा ने प्रारंभ में कुलपति का स्वागत किया और उन्हें इस प्लांटेशन कार्यक्रम बारे जानकारी दी। प्रो. विनीता हुड्डा ने इस कार्यक्रम का समन्वयन किया। डॉ. सुरेन्द्र यादव ने कार्यक्रम का संचालन किया। जेएलए राजेश कुमार ने आयोजन सहयोग दिया। इस अवसर पर डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. सुरेन्द्र कुमार, डीन, फैकल्टी ऑफ एजुकेशन एवं खेल निदेशक प्रो. आर.पी. गर्ग, निदेशक इमसॉर प्रो. सत्यवान बरोदा, पत्रकारिता एवं जनसंचार विभागाध्यक्ष प्रो. हरीश कुमार, शारीरिक शिक्षा विभागाध्यक्ष प्रो. कुलताज सिंह, कार्यकारी अभियंता जे.एस. दहिया, डॉ. ईशा वर्मा, डॉ. आशा शर्मा, डॉ. हरकेश सहरावत, डॉ. सोनिया, डॉ. कर्मवीर श्योकंद, डॉ. गरिमा दलाल, डॉ. शैरी, अभियांत्रिकी शाखा व बागवानी शाखा के अधिकारी एवं कर्मी, खेल प्रशिक्षक, इमसॉर व बॉटनी विभाग के विद्यार्थी व ग्रीन वालंटियर्स मौजूद रहे।
*** 
मूक-बधिर विद्यार्थियों के प्रति गुजवि प्रशासन संवेदनशील हैः कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई
हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा है कि मूक-बधिर विद्यार्थियों के प्रति विवि प्रशासन संवेदनशील है। इस प्रकार के विद्यार्थियों को गुजवि में उनसे संबंधित सुविधाएं दी जाएंगी। पुस्तकालय में सांकेतिक भाषा की आवश्यक पुस्तकें भी उपलब्ध कराई जाएंगी। दूरस्थ शिक्षा प्रणाली के तहत दाखिला प्रक्रिया जारी है। यदि कोई विद्यार्थी किसी कोर्स में दाखिला लेता है तो इंटरप्रेटर भी दिया जाएगा। कुलपति बुधवार को उनसे मिलने आए श्रवण एवं वाणी निशक्त जनकल्याण केंद्र हिसार के विद्यार्थियों से संवाद कर रहे थे। करीब 20 विद्यार्थियों के इस दल ने गुजवि के पुस्तकालय का दौरा भी किया।
कुलपति ने कहा कि इन विद्यार्थियों से बातचीत कर एहसास होता है कि सांकेतिक भाषा एक सशक्त भाषा है। हर व्यक्ति को ये भाषा सीखनी चाहिए ताकि इन विद्यार्थियों को भी समाज की मुख्यधारा से जोड़ने में आसानी हो। उन्होंने कहा कि इन विद्यार्थियों की भाषा एवं आत्मविश्वास से झलकता है कि ये वास्तव में प्रतिभा के धनी हैं।
उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि उन्हें जब भी विवि से संबंधित किसी सुविधा की आवश्यकता हो तो उन्हें इसके लिए अनुमति प्रदान कर दी जाएगी। वहीं, विद्यार्थियों ने कुलपति को कुछ मुख्य भाषा के संकेतों के बारे में बताया कि कैसे वे अपनी बात दूसरों के समक्ष रखते हैं तथा अपनी भावनाओं को प्रकट करते हैं। विद्यार्थियों ने मांग की कि अगर समाज में विशेषकर सार्वजनिक जीवन से जुड़े व्यक्ति उनकी भाषा सीख एवं समझ लें तो उनका जीवन आसान हो सकता है। अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए विद्यार्थियों ने कहा कि अक्सर ऐसा होता है कि आमजन उनकी भाषा नहीं समझ पाता और वे अपने अधिकारों से वंचित रह जाते हैं। साथ ही कहा कि वे स्वयं तो नहीं बोल सकते लेकिन आमजन उनकी भाषा सीखकर उनका एक अच्छा सहयोगी साबित हो सकता है।
इस दौरान ओएसडी संजय सिंह, उपनिदेशक जनसंपर्क बिजेंद्र दहिया, श्रवण एवं वाणी निशक्त जनकल्याण केंद्र हिसार से इंटरप्रेटर गगनदीप कौर एवं अध्यापिका अर्चना जांगिड़ आदि मौजूद रहे।
*** 
नाइट वॉक का उद्देश्य महिलाओं व लड़कियों में सुरक्षा की भावना पैदा करनाः एसपी हिमांशु गर्ग
- सेफ सिटी अभियान के तहत पावर हाउस चौक से मॉडल टाऊन तक आईआईएम की छात्राओं द्वारा नाईट वॉक।
रोहतक, गिरीश सैनी। जिला पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग के दिशा निर्देशानुसार जिला रोहतक में चलाए जा रहे सेफ सिटी अभियान के तहत आईआईएम रोहतक (भारतीय प्रबंधन संस्थान) की करीब 200 छात्राओं ने नाइट वॉक की गई। बतौर मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने हरी झंडी दिखाकर छात्राओं को पं. नेकीराम शर्मा राजकीय महाविद्यालय से नाइट वॉक के लिए रवाना किया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रोहतक मेधा भूषण, प्रभारी थाना महिला व अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।
छात्राओं ने स्वच्छता अभियान के बैनर के साथ नाईट वॉक किया। यह नाइट वॉक पं. नेकीराम शर्मा राजकीय महाविद्यालय से शुरु होकर तिकोना पार्क, मॉडल टाउन, गुफा वाले मंदिर के आगे से होते हुए डी-पार्क पर संपन्न हुई है। इस दौरान छात्राओं ने स्वच्छता अभियान भी चलाया। पुलिस अधीक्षक व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने छात्राओं से संवाद करते हुए सेफ सिटी अभियान के बारे में सुझाव लिए। नाइट वॉक के दौरान रुट पर स्थित रेस्टोरंट व कैफे संचालकों ने नाइट वॉक में भाग ले रही छात्राओं का स्वागत किया। उन्होंने छात्राओं को उनके रेस्टोरंट व कैफे में विजिट करने पर सुरक्षा का पूरा भरोसा दिलाया।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आईआईएम प्रबंधन के साथ मिलकर आयोजित इस नाइट वॉक का मुख्य उद्देश्य महिलाओं, लड़कियों व छात्राओं में सुरक्षा की भावना पैदा करना है। ताकि वे बिना किसी भय के सुरक्षित माहौल में शहर में दिन या रात के समय घूम सके। उन्होंने कहा कि रोहतक शहर की सड़कें आवारा घूम रहे लड़कों के लिए नहीं है। रोहतक पुलिस द्वारा निरंतर मनचले व आवारागर्दी कर रहे युवकों को काबू कर उनके परिजनों को अवगत कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल, कॉलेज के बाद या किसी अन्य स्थानों पर लड़कियों का पीछा करने व अपशब्द बोलने अथवा किसी तरह का कमेंट करने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। ज्यादा भीड़भाड़ वाले स्थानों को चिन्हित कर वहां दुर्गा शक्ति कंपनी तैनात की गई है। राजपत्रित अधिकारी व प्रभारी थाना पुलिस फोर्स के साथ ऐसे स्थानों पर पैदल गश्त कर मनचले युवकों को काबू कर रहे है। ऐसे तत्वों का अलग से एक डाटा तैयार किया जा रहा है। ताकि ऐसे युवक दोबारा काबू किए जाएं तो उनके खिलाफ कानून अनुसार कार्रवाई की जा सके।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सेफ सिटी के साथ साथ शहर को स्वच्छ रखना भी हम सबकी जिम्मेदारी है। ड्राइविंग करते समय या पैदल चलते समय आमजन रैपर, कूड़े-कचरे को इधर उधर फेंकते है, जिससे शहर में गंदगी फैलती है जो स्वच्छ वातावरण को दूषित करती है।
***

(20/09/23)