अनाथ बेटी का विवाह करवाकर रोहतक जिला प्रशासन ने कायम की मिसाल। 

इस नेक कार्य में उपायुक्त अजय कुमार की रही अग्रणी भूमिका। 

अनाथ बेटी का विवाह करवाकर रोहतक जिला प्रशासन ने कायम की मिसाल। 

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा के रोहतक जिला प्रशासन ने बाल कल्याण परिषद के अंतर्गत आने वाले जगन्नाथ आश्रम में रह रही एक अनाथ बेटी का विवाह पूरी रस्मो रिवाज व हर्षोल्लास के साथ संपन्न करवरकर एक मिसाल कायम की है। यह नेक कार्य करवाने में रोहतक के उपायुक्त अजय कुमार की अग्रणी भूमिका रही है। उपायुक्त के नाम से ही विवाह का कार्ड छपवा कर निमंत्रण दिया गया। 

करिश्मा के रिश्ते से लेकर विवाह संपन्न होने तक सभी कार्य उपायुक्त अजय कुमार की देखरेख में पूरे किए गए। उपायुक्त ने स्वयं भी विवाह कार्यक्रम में मौजूद रहकर अनाथालय में पली पढ़ी इस बेटी को आशीर्वाद भी दिया। करिश्मा दो साल से अनाथ आश्रम में रह रही है और वहीं पर उसका पालन पोषण व पढ़ाई हुई है। 12वीं कक्षा की पढ़ाई करने के उपरांत इस बेटी ने अपना विवाह करने की इच्छा जताई थी। बाल भवन परिवार ने बेटी की इच्छा अनुसार उसके वर की तलाश के लिए विज्ञापन दिया और प्राप्त आवेदनों के आधार पर जिला प्रशासन ने दो बेहतर लडक़ों का चयन करके प्रस्ताव करिश्मा के सामने रखा। करिश्मा ने इन दोनों में से अपने वर के रूप में निकू का चयन किया।

विवाह के अवसर पर उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि बाल भवन में रह रही इस बेटी का विवाह पूरे रस्मों-रिवाज के साथ संपन्न किया गया है ताकि यह बेटी अपने आप को अनाथ महसूस ना करें। पूरा प्रशासन इस बेटी का परिवार है। उन्होंने प्रशासन के मुखिया के तौर पर इस विवाह में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन किया है। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की सचिव रंजीता मेहता ने कहा कि जगन्नाथ आश्रम में करिश्मा का पूरे लाड-प्यार से पालन-पोषण किया गया है और उम्मीद करते हैं कि उसके ससुराल वाले भी बेटी को पूरा मान-सम्मान देंगे। उन्होंने कहा कि विवाह कार्यक्रम में मिलनी, बैंड बाजा, मेहंदी, हल्दी व तेल आदि की तमाम रस्में पूरी की गई है ताकि बेटी को परिवार की कमी ना खले। उन्होंने कहा कि ससुराल में एक बहू के व्यवहार व संस्कार क्या होने चाहिए, इस बारे पूरी तरह से करिश्मा को समझाया गया है। इस विवाह को करवाने में माइक्रोन ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज की भी प्रमुख भूमिका रही है।

नव-नवेली दूल्हन करिश्मा ने अपने विवाह के अवसर पर कहा कि भले ही वह अनाथालय में पली व बढ़ी है, लेकिन कभी भी उसे परिवार की कमी महसूस नहीं होने दी गई। आज वह बेहद खुश है। क्योंकि उसके विवाह के अवसर पर रोहतक के उपायुक्त अजय कुमार सहित अनेक गणमान्य लोग उसके परिवार के सदस्यों की तरह साथ खड़े है।

इस अवसर पर उपायुक्त अजय कुमार, जिला एवं सत्र न्यायाधीश नीरजा कुलवंत कलसन, अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश नरेश कुमार, जिला परिषद की चेयरपर्सन मंजु हुड्डा, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव रंजिता मेहता, माइक्रों ग्रूप ऑफ इंडस्ट्रीज की पूनम विग, निधिमा विग, मंडल बाल कल्याण अधिकारी अनिल मलिक, टीएस मान, जिला बाल कल्याण अधिकारी सोमदत्त खुंडिया, बाल संरक्षण अधिकारी पूनम, जिला शिक्षा अधिकारी मंजीत मलिक, जिला परियोजना समन्वयक रेनू खत्री, जिला कल्याण अधिकारी रेनू सिसोदिया, महिला बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी दीपिका सैनी, जिला बाल संरक्षण अधिकारी कुलदीप सिंह, बाल कल्याण समिति की अध्यक्षा आशा आहूजा सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।