रंग आंगन नाट्योत्सव: बच्चों के नाम रहा कठपुतली शो

रंग आंगन नाट्योत्सव: बच्चों के नाम रहा कठपुतली शो

-कमलेश भारतीय 
रंग आंगन नाट्योत्सव का छठा दिन बच्चों के और कठपुतली शो के नाम रहा । राजस्थान से आए अजीत भाट की टीम ने बच्चों को मोह लिया -पंचतंत्र की कहानियों के कठपुतली के माध्यम से की गयी प्रस्तुति से और कुछ नयापन लाये कामचलाऊ अंग्रेजी और हास्य से । यह लगभग एक घंटे की प्रस्तुति बच्चों को बहुत मनोरंजक लगी और अभिभावकों को भी क्योंकि बाकी दिन आठ साल से कम बच्चों को न लाने की बार बार घोषणा की जाती है । 
##मुख्यातिथि हिसार की उपायुक्त डाॅ प्रियंका सोनी भी अपने नन्हे से बेटे आर्यन के साथ आईं और बेटे सहित तालियां बजा कर खूब प्रोत्साहित किया कलाकारों को । इसमें सोने की चूड़ी पंचतंत्र से ही ली गयी है जब सोने की चूड़ी दिखाकर बूढ़ा शेर शिकार करता है और दो पंडित भाई इस जाल में फंस जाते हैं और आपस में भी पहले जाकर चूड़ी पाने के चक्कर में आपस में ही गुत्थगुथा हो जाते हैं । दूसरी कथा खरगोश और शेर की जोड़ी है जिसमें खरगोश कुएं तक ले जाकर शेर को भ्रम देकर कि कोई दूसरा शेर इसके अंदर है कह कर शेर को जोश में अंदर कूदने को तैयार कर देता है और इस तरह जंगल के जीवों को शेर के आतंक से मुक्ति दिला देता है । कुछ कठपुतलियों के नृत्य भी दिखाये गये जिस पर तालियां बजती रहीं । कलाकार अजीत भाट ने कहा कि कठपुतली कला को बचाने की जरूरत है ताकि नयी पीढ़ी को इस कला का आनंद मिलता रहे । 
##आजादी के दीवाने : इस कठपुतली शो से पहले माइम के रूप में 'आज़ादी  के दीवाने' शो प्रस्तुत किया गया जो बहुत ही प्रभावशाली प्रस्तुति रही । इसमें तो कलाकारों ने सर्कस के कलाकारों को भी मात दे दी और देशभक्ति का जज्बा पैदा किया अनेक भाव भंगिमाओं से । कैसे देश के लिए सैनिक अपने प्राण दे देते हैं यह बहुत भावुक करने वाला रहा । भवनेश लूथरा ने इसका निर्देशन किया जो रंग आंगन से ही जुड़े हुए कलाकार हैं । 
##अनुराग अरोड़ा का सम्मान : यमुनानगर के एक्टर व पाताललोक जैसी अनेक फिल्मों में अपने अभिनय से दर्शकों में लोकप्रिय अनुराग अरोड़ा  को उनके श्रेष्ठ अभिनय के लिए सम्मानित किया गया । यह सम्मान उपायुक्त डाॅ प्रियंका सोनी ने प्रदान किया । रोहतक से प्रसिद्ध रंगकर्मी विश्व दीपक त्रिखा और गौरव की स्वीटी के हीरो मनजीत बेनीवाल विशिष्ट अतिथि के तौर पर सम्मानित किये गये । 
##आज पतलून और अग्रगाथा का मंचन : आज रंग आंगन नाट्योत्सव में मनीष जोशी द्वारा निर्देशित अग्रगाथा और पतलून नाटकों का मंचन किया जायेगा । नाटक पतलून मनीष जोशी का काफी चर्चित है और अनेक प्रस्तुतियां हो चुकी हैं । यह नाटक प्रकाशित भी हो चुका है ।
नयी प्रेम कहानी : उपायुक्त डाॅ प्रियंका सोनी ने हरियाणा ग्रंथ अकादमी के पूर्व उपाध्यक्ष व कथाकार कमलेश भारतीय के नवप्रकाशित कथा संग्रह नयी प्रेम कहानी का लोकार्पण किया । प्रसिद्ध साहित्यकार कुमार रवीन्द्र की बेटी डाॅ अपर्णा विवेक भी इस अवसर पर मौजूद रहीं ।