रंग आंगन नाट्योत्सव: मनीष जोशी ने पतलून से दिखाये आम आदमी के सपने और उनका हश्र

रंग आंगन नाट्योत्सव: मनीष जोशी ने पतलून से दिखाये आम आदमी के सपने और उनका हश्र
पतलून नाटक का दृश्य।

-कमलेश भारतीय 
रंग आंगन नाट्योत्सव की कल शाम अभिनय रंगमंच की दो प्रस्तुतियों से खिल उठा । मनीष जोशी के निर्देशन , लेखन और अभिनय का कमाल दिखा 'पतलून' नाटक में । आम आदमी की इच्छाओं , सपनों और संघर्षों को हास्य की चाशनी में लपेट कर प्रस्तुत करने में सफलता मिली । बंधुआ मजदूर भगवान आजादी के दिन ईंट भट्ठे से आजाद होकर बूट पालिश कर अपना जीवन यापन करता है लेकिन एक पतलून को स्टेट्स सिम्बल जानकर वह भी इच्छा पाल लेता है कि क्यों न एक पतलून पहनी जाए लेकिन आम आदमी के लिए इतना आसान कहां ? पतलून को वह अपनी महबूबा मान बैठता है जो उसके सपनों में भी आती है और इसे पाने के चक्कर में कभी जादूगर के हाथों लूट भी जाता है तो कभी उसे मानसिक बीमार आदमी मानकर लोग पतलून बाबा भी छेड़ने लगते हैं । इन सब संघर्षों के बीच जब वह पतलून खरीदने लायक होता है तब तक उसका शरीर इस लायक नहीं रहता । यानी आम आदमी के सपने पूरे हो भी जायें तो वह उन्हें भोगने और आनंद पाने लायक नहीं रह जाता । 
'पतलून' का लेखन , निर्देशन और सूत्रधार खुद मनीष जोशी हैं और तीनों भूमिकाओं में सफल रहे हैं । पतलून बाबा का अभिनय हिसार के मंझे हुए अभिनेता रामनारायण गर्ग ने निभाया तो सपनों में आने वाली सुंदर पतलून का अभिनय किया राखी जोशी ने । इनके अतिरिक्त शुभम , सूरज , नवदीप , भुवनेश्वर कपूर , हिमांशु , असम के कलाकार दयाल नाथ और नेहा आदि ने भी अच्छा अभिनय किया । मनीष जोशी ने धूमिल और अमृता प्रीतम की कविताओं को भी सुंदर रूप से नाटक में प्रस्तुत किया । 
सपने हमेशा कीमती होते हैं । सपनों की खिल्ली नहीं उड़ानी चाहिए । जैसे संवाद बेहद पसंद किये गये । 
##पतलून की सराहना : मुख्यातिथि आई जी लोकेंद्र सिह ने कहा कि नाटक प्रस्तुत करना बड़ा मुश्किल है क्योंकि इसमें फिल्म की तरह रीटेक नहीं होता । रामनारायण की एक्टिंग की तारीफ करते कहा कि आज भगवान के साक्षात दर्शन भी कर लिये । वरिष्ठ वकील पी के संधीर व डाॅ अपर्णा विवेक भी विशिष्ट अतिथियों के रूप में मौजूद रहे और कलाकारों का उत्साहवर्धन करते रहे ।
##अग्रदूत : दूसरा नाटक जो पहले मंचित किया गया वह था -अग्रदूत । इसमे महाराजा अग्रसेन से जुड़ीं प्रेरक कथाओं को यशराज व नवदीप ने किस्सागोई शैली में प्रस्तुत किया । बीच में अग्रसेन की भूमिका में रहे अपूर्व भारद्वाज , लक्ष्मी की भूमिका में राखी जोशी , नृत्यांगनाओं व पुत्रवधुओं की भूमिकाओं में हर्षिता , नेहा व अन्य कलाकार रहीं । यशराज भी लगातार इस नाट्योत्सव में अपना योगदान देते आ रहे हैं । 
##रेणु दूहन व मोहन दलाल का सम्मान : रंग आंगन नाट्योत्सव में लगातार हरियाणा व बाहर के राज्यों के कलाकारों को भी रंगकर्म के क्षेत्र में योगदान देने के लिए सम्मानित किया जा रहा है । जींद की 'खींचातानी' हास्य कलाकारों की जोड़ी रेणु दूहन व मोहन दलाल को डाॅ पुनीत गोयल व डाॅ पूनम गोयल ने सम्मानित किया जबकि असम के कलाकार दयाल कृष्ण दास को आईजी लोकेंद्र सिह ने सम्मानित किया ।
##आज सतीश कश्यप का सांग : आज सायं रंग आंगन नाट्योत्सव के अंतिम दिन बाल भवन में प्रसिद्ध कलाकार डाॅ सतीश कश्यप सांग की प्रस्तुति देंगे जबकि प्रसिद्ध अभिनेता बाद में सायं सात बजे तुलसी ऑडिटोरियम में प्रस्तुति देंगे और इसके साथ ही आठवां रंग आंगन नाट्योत्सव संपन्न हो जायेगा । 
##इस रंग आंगन नाट्योत्सव के लिए अभिनय रंगमंच के संचालक मनीष जोशी , मनोज बंसल , त्रिलोक बंसल और सभी प्राउड मेंबर्स बधाई के पात्र हैं , जिन्होंने नाट्योत्सव की परंपरा को बनाये रख कर हिसार में सांस्कृतिक वातावरण बनाये रखा है और नये से नये कलाकारों और रंगटोलियों को मंच प्रदान कर रहे हैं । सभी दिनों मंच संचालन युवा कलाकारों अतुल लंगाया और कबीर दहिया ने किया । बाहर ओपन माइक कार्यक्रम भी सफल रहा और नये कवि यहां भी अपना काव्य पाठ करते रहे ।