रंग आंगन नाट्योत्सव संपन्न

रंग आंगन नाट्योत्सव संपन्न

-कमलेश भारतीय 
आठवां रंग आंगन नाट्योत्सव कल बाल भवन में मंचित सतीश कश्यप के सांग और जिंदल स्ट्रिप्स के तुलसी सभागार में मंचित व अभिनेता राकेश बेदी द्वारा निर्देशित 'जब बी सेपेरिटिड' के साथ पूरी भव्यता के साथ संपन्न हो गया । इसके लिए अभिनय रंगमंच के निर्देशक मनीष जोशी , राखी जोशी , मनोज बंसल , त्रिलोक बंसल व सभी प्राउड मेंबर्स बधाई के पात्र हैं । प्रशासनिक अधिकारियों उपायुक्त डाॅ प्रियंका सोनी , आईजी राकेश आर्य , मंत्री डाॅ कमल गुप्ता और मेयर गौतम सरदाना ने भी समय समय पर आकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया और राशि देकर सहयोग भी किया । नगर के गणमान्य लोग वरिष्ठ वकील पी के संधीर , डाॅ अपर्णा विवेक , हनुमान ऐरन , रेखा ऐरन , देवेंद्र सैनी , सुनील गोयल , डाॅ पुनीत गोयल व पूनम गोयल जैसे लोग इनमें उल्लेखनीय हैं ।
##जब बी सेपेरिटिड : प्रसिद्ध हास्य  अभिनेता राकेश बेदी के निर्देशन में तुलसी सभागार में 'जब बी सेपेरिटिड'  दो घंटे लम्बे नाटक का मंचन किया गया । इसकी कहानी पति , पत्नी और वो पर केंद्रित रही यानी पहले प्यार हुआ , इकरार हुआ और फिर नौबत  तीसरी यानी एयर होस्टस के आ जाने से तलाक तक पहुंच जाती है और फिर छह माह देता है कोर्ट कि फैसला कर लो साथ रहना है या नहीं । यहीं से नाटक शुरू होता है और फ्लैशबैक में प्यार , इकरार और विवाद दिखाये जाते हैं । कभी बैंक मैनेजर इस अलगाव का फायदा उठाने चला आता है तो कभी पड़ोसी मोंटी । मोंटी इनकी बातें सुनकर किसी न किसी बहाने घर में आ जाता है । बेटी मेधा जो सिर्फ फोन पर ही आती है आखिरकार अपने मम्मी पापा को एक करती है । वैसे फैसला दर्शकों पर छोड़ दिया जाता है कि क्या इन्हें अब एक हो जाना चाहिए या नहीं ?
राकेश बेदी पड़ोसी मोंटी की भूमिका में कहते हैं कि मैं इसलिए आता था क्योंकि तुम्हारी शक्ल मेरी बेटी से बहुत मिलती है और संजय साहनी को डांट कर जाते हैं कि मेरी बेटी को कुछ मत कहना । यह मार्मिक दृश्य बन जाता है और वही प्रिया माहेश्वरी कहती है कि मैं वृद्धाश्रम आपसे मिलने आया करूंगी । हीरो का रोल निभाया राहुल भुच्चर ने तो हीरोइन के रोल में रहीं निखार भुल्लर । दोनों ने अपने रोल के साथ पूरा न्याय किया और दर्शकों को खूब प्रभावित किया । अन्य छोटी छोटी भूमिकाओं में रहे सचिन जोशी , संजय धमीजा आदि । 
राकेश बेदी ने कहा कि यह नाटक बढ़ रहे तलाक के मामलों को देखते लिखा ताकि एक कलाकार होने के नाते समाज को कोई दिशा दे सकूं । समाज खुद फैसला करे इसलिए इसका अंत खुला रखा गया है । यह इस नाटक की पचासवीं प्रस्तुति रही हिसार में और हिसार के दर्शकों की दिल खोल कर तारीफ करते कहा कि जब जब बुलाएंगे , मैं नाटक करने आऊंगा । जिंदल स्ट्रिप्स की और तुलसी सभागार की तारीफ करते कहा कि जिंदल परिवार कला व रंगमंच ही नहीं अन्य कलाओं के लोगों को सहयोग दे रहा है । अन्य उद्योगपतियों को भी कला व कलाकारों का सम्मान करना चाहिए ।
##गजेंद्र चौहान रहे मुख्यातिथि : महाभारत के युधिष्ठिर यानी गजेंद्र चौहान और रोहतक की सुपवा यूनिवर्सिटी के कुलपति इस अवसर पर मुख्यातिथि रहे । पहले अभिनय  रंगमंच के कलाकारों को सम्मानित किया और फिर कहा कि हरियाणा में कला और कलाकारों की कोई कभी नहीं और मैं चाहता हूं कि कुलपति के अपने कार्यकाल में इसे जितना बेहतर हो सके , बनाऊं । कला के क्षेत्र में हरियाणा का एक मुकाम बने यही कोशिश रहेगी । एन एस डी के प्रदीप कुमार मोहंती को सम्मानित किया गया । कला समीक्षक अजीत राॅय  भी अतिथि के रूप में आमंत्रित थे ।
##सतीश कश्यप का सांग : इस नाटक से पहले बाल भवन में अंतिम प्रस्तुति रही प्रसिद्ध सांस्कृतिक कलाकार व सांग को समर्पित डाॅ सतीश कश्यप की । अपने अकेले के दम पर कभी पुलिस इंस्पेक्टर सिवाच तो कभी बबिता चौधरी तो कभी नेत्रहीन के अनेक किरदार निभाकर सबको गुदगुदाने में सफल रहे और कोरोना काल की कुछ कहानियां भी बताईं कि कैसे लोगों ने इस आपदा को अवसर में बदल लिया और मानवता को भूल गये । कोरोना काल में जो कलाकारों पर बीती उसको भी प्रमुखता से दिखाया और बताया कि कोरोना की मार के चलते सारी टीम बिखर गयी । बहुत प्रभावशाली रहा सांग ।
##बहुत याद आयेंगे ये आठ दिन : नगरवासियों को रंग आंगन नाट्योत्सव के ये आठ दिन बहुत याद आयेंगे । दिल्ली के नट सम्राट और पंजाब के दस्तक के मंचन खूब पसंद किये गये तो राखी जोशी ने भी लता मंगेशकर को भावभीनी श्रद्धांजलि दी । मनीष जोशी ने रोहनात , अग्रदूत व पतलून के मंचन से अपनी प्रतिभा भी दिखाई । राकेश बेदी का जब बी सेपेरिटिड भी बहुत याद आयेगा ।
#पूरे रंग आंगन नाट्योत्सव के दौरान अनुराग अरोड़ा, गुलशन भुटानी , मनजीत बेनीवाल , रेणु दूहन, मोहन दलाल, अजीत भाट, दयाल कृष्ण नाथ, नवीन आदि कलाकारों को रंगमंच के प्रति उनके सराहनीय योगदान को देखते हुए सम्मानित किया गया ।
##नयी प्रेम कहानी : कथाकार कमलेश भारतीय की नयी कथा कृति नयी प्रेम कहानी का विमोचन स्थानीय निकाय मंत्री डाॅ कमल गुप्ता व उपायुक्त डाॅ प्रियंका सोनी ने किया ।