पटना में 23 से होगा राजकमल का किताब उत्सव

पटना में 23 से होगा राजकमल का किताब उत्सव

राजकमल प्रकाशन समूह 23 से 28 सितंबर 2023 तक पटना के गांधी मैदान स्थित श्रीकृष्ण विज्ञान केन्द्र में 'किताब उत्सव' का आयोजन कर रहा है। 'किताब उत्सव' के दौरान पुस्तक प्रदर्शनी लगाने के साथ ही विभिन्न सत्रों में कई कार्यक्रम आयोजित होंगे जिसमें सामयिक महत्व के विषयों पर परिचर्चा, रिपोर्टिंग वर्कशॉप, पाठक-लेखक सम्मिलन, रचना पाठ, नई किताबों का लोकार्पण और उन पर बातचीत समेत अनेक गतिविधियां शामिल हैं। छह दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में पटना शहर के अलावा देशभर से अनेक साहित्यकार हिस्सा लेंगे। 

 

'किताब उत्सव' का उद्घाटन 23 सितंबर 2023, शनिवार दोपहर 12:00 बजे वरिष्ठ साहित्यकार चन्द्रकिशोर जायसवाल करेंगे। इस दौरान उषाकिरण खान, तैयब हुसैन, रामधारी सिंह दिवाकर, आलोकधन्वा, शिवानन्द तिवारी और शिवमूर्ति बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहेंगे। उद्घाटन के साथ ही राष्ट्र गौरव रामधारी सिंह दिनकर की जयंती के अवसर पर उनकी कविताओं का पाठ करके स्मरण किया जाएगा। आगामी दिनों के कार्यक्रम के विभिन्न सत्रों में अरुण कमल, तारानंद वियोगी, हृषीकेश सुलभ, विकास कुमार झा, उदयकान्त मिश्र, हिमांशु वाजपेयी, प्रमोद रंजन, कुमार वरुण, विहाग वैभव, परिमल कुमार, त्रिपुरारी शरण, पंकज राग, सुदीप्ति, प्रभात प्रणीत, प्रेम कुमार मणि, अमरेन्द्र नाथ त्रिपाठी, दिलीप राम, मनोज भक्त, अवधेश प्रीत, डॉ. विनय कुमार समेत अनेक साहित्यकार उपस्थित रहेंगे।

 

राजकमल प्रकाशन समूह के अध्यक्ष अशोक महेश्वरी ने कहा, "राजकमल प्रकाशन के 75वें स्थापना वर्ष में हमने 'किताब उत्सव' शृंखला की शुरुआत की थी। भोपाल से शुरू हुई यह साहित्यिक यात्रा वाराणसी, पटना, चंडीगढ़ और मुम्बई होते हुए अब पुनः पटना पहुँची है।" आगे उन्होंने कहा, "हमारा संकल्प देश-दुनिया के उत्कृष्ट साहित्य और ज्ञानोपयोगी किताबों को हर आयु वर्ग के लोगों तक पहुँचाने का है। 'किताब उत्सव' का आयोजन भी इसी संकल्प का हिस्सा है। गत वर्ष पटना में आयोजित 'किताब उत्सव' में यहाँ के पाठकों ने बहुत उत्साह से हिस्सा लिया। यहाँ के साहित्यप्रेमियों के सहयोग ने हमें फिर से इस आयोजन के लिए प्रेरित किया। इस बार हमने 'किताब उत्सव' में विविध प्रकार की गतिविधियों को शामिल करते हुए इसे और विस्तृत रूप देने का प्रयास किया है।" 

 

गौरतलब है कि गत वर्ष पटना में 05 से 13 नवम्बर 2022 तक 'किताब उत्सव' का आयोजन हुआ था। नौ दिनों तक चले इस उत्सव में 15000 से अधिक पाठकों व पुस्तक प्रेमियों ने शिरकत की। इस उत्सव में आठ राज्यों के 75 से अधिक लेखकों का जुटान हुआ। वहीं बिहार के 40 से अधिक लेखक, रंगकर्मी, पत्रकार, राजनीतिकर्मी और संस्कृतिकर्मी इसमें शामिल हुए।