रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला ने किया रिकॉर्ड कोच उत्पादन 

रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला ने किया रिकॉर्ड कोच उत्पादन 

कपूरथला: रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कोचों  के उत्पादन में एक और रिकॉर्ड बनाया है। रेल कोच फैक्टरी, जो कि सबसे बड़ी कोच निर्माण इकाई में से एक है, ने वर्ष 2020-21 के दौरान 1500 कोचों का उत्पादन किया है, जिनमें से 1497 एलएचबी कोच हैं। इसने पिछले वर्ष यानी 2019-20 के दौरान 1342 कोचों का निर्माण किया था, जिनमे 928 एलएच बी कोच शामिल थे ।

आधुनिक एल एच बी कोच, जो जर्मन तकनीक पर आधारित हैं, पहली बार भारतीय रेलवे यातायात  पर वर्ष 2000 में प्रस्तुत किए गए थे। । पारंपरिक आईसीएफ-डिजाइन कोचों की तुलना में एल एच बी कोच बेहतर, सुरक्षित और तकनीकी रूप से उन्नत माने जाते हैं।

यह बात उल्लेखनीय है कि वर्ष के दौरान निर्मित 1500 कोचों का उत्पादन पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक हैं। इससे पहले 2016-17 में 1489 कोचों का निर्माण किया गया था। इसके अलावा, यह बढ़े हुए उत्पादन की वृद्धि कोविद महामारी के कठिन समय के कारण और भी अधिक महत्वपूर्ण है जिसके दौरान उत्पादन काफी समय तक निलंबित रहा ।

मार्च के महीने में आर सी एफ ने एक और उप्लभ्धि हासिल की जब इस महीने में 182 कोचों का उत्पादन किया गया। आर सी एफ ने दिसंबर 2020 में 154 कोचों के उच्चतम मासिक कोच उत्पादन किया था । इसके इलावा एक दिन में औसतन 7.28 कोचों का रिकॉर्ड औसत उत्पादन प्राप्त किया गया जोकि आर सी एफ के इतिहास में सबसे अधिक दैनिक कोच उत्पादन है। फरवरी 2021 के दौरान आर सी एफ ने 6.30 डिब्बों का दैनिक औसत उत्पादन प्राप्त किया था ।

वर्ष 2020-21 में आर सी एफ ने कोच उत्पादन में बढ़ोतरी के इलावा कई नई तरह के कोचों का निर्माण किया। इनमे नई सुविधाओं के साथ एक नया 83 बर्थ एसी 3 टियर इकोनॉमी कोच का निर्माण शामिल है । इस कोच में आधुनिक यात्री सुविधाओं को एक नए शिखर पर ले जाया गया है, जिसे  की ट्रायल के बाद रेगुलर उत्पादन के लिए पास कर दिया गया है।  इसके अलावा, RCF ने आधुनिक सुविधाओं से लैस 120 सीटों वाले एक डबल डेकर का उत्पादन किया जो 160 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति से चल सकता है। आर सी एफ ने पार्सल वस्तुओं के परिवहन के लिए लाइट वेट पार्सल कोच मार्क-2 का भी निर्माण किया ।

वर्ष के दौरान आर सी एफ के शानदार प्रदर्शन पर श्री रवींद्र  गुप्ता, जीएम आर सी एफ ने कहा कि पूरी दुनिया में कोरोना संकट के बावजूद, पिछले वर्षों की तुलना में हमने जो रिकॉर्ड बनाया है वह बहुत ही सराहनीय है। लाक डाउन के चलते और डिब्बों में लगने वाले समान की सप्लाई चैन में बाधाओं के बावजूद, आर सी एफ कर्मचारियों ने अद्भुत क्षमता और समर्पण का प्रदर्शन किया । आर सी एफ ने न केवल रिकॉर्ड उत्पादन हासिल किया बल्कि एल वी पी एच मार्क -2, 3 टियर एसी इकोनॉमी क्लास और 160 किलोमीटर प्रति घंटा की गति वाले डबल-डेकर जैसे नए उत्पादों का उत्पादन करके देश में विशेष प्रशंसा हासिल की। आर सी एफ नए वित्तीय वर्ष में उत्पादन को एक नए शिखर पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है और और उसका लक्ष्य नए वित्तीय वर्ष में 2000 डिब्बों का उत्पादन है । उन्होंने कहा कि आर सी एफ एल एच बी जनरल एसी, नैरो गेज विस्टा डोम और निर्यात के लिए नैरो गेज कोच के डिज़ाइन तैयार करने के इलावा एसी इकोनॉमी क्लास कोच का विस्तृत उत्पादन शुरू करने को दृढ़ है । /(रजत कुमार, जालंधर)