मोदी सरकार द्वारा भेजा गरीबों के लिए मुफ्त अन्न क्यों नहीं बांट रही पंजाब सरकार: सांपला

पंजाबियों को नहीं मिल रहा प्रति व्यक्ति प्रतिमाह पांच किलो अतिरिक्त अन्न: सांपला

मोदी सरकार द्वारा भेजा गरीबों के लिए मुफ्त अन्न क्यों नहीं बांट रही पंजाब सरकार: सांपला
पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्व प्रदेशाध्यक्ष श्री विजय सांपला।

चंडीगढ़: कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने देश भर में लॉकडाउन लागू कर रखा है और इस कारण हर तरह का काम न सिर्फ बंद है, बल्कि लोग घरों से भी नहीं निकल रहे। इसका सबसे अधिक प्रभाव गरीब तबके पर पड़ रहा है। इन गरीब, दिहाड़ीदार मजदूरों की न्यूनतम रोटी की चिंता करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 5 किलो अन्न प्रति व्यक्ति प्रति माह अगले तीन महीने मुफ्त में देने की घोषणा की। यह कहना पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्व प्रदेशाध्यक्ष श्री विजय सांपला का। उन्होंने बताया कि 30 मार्च 2020 को केंद्र सरकार के उपभोगता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों का (टीपीडीएस) लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अतिरिक्त अन्न का कोटा जारी कर दिया। जिसके तहत अंत्योदय अन्न योजना व पीएचएच प्रीयारिटी हाऊस होल्ड स्कीम के करोड़ों लाभपात्रियों को पहले से मिलते अन्न के अतिरिक्त, पांच किलो अन्न प्रतिमाह प्रतिव्यक्ति अप्रैल, मई व जून तीन माह के लिए मुफ्त में दिया जा रहा है। केंद्र सरकार ने प्रदेश सरकारों को उनके राज्य में स्थित एफसीआई के गोदामों से इस अन्न को उठाने के आदेश दिए हैं।
सांपला ने कहा कि इस योजना के तहत पंजाब के 141.45 लाख गरीब लाभपात्रियों को पहले से मिलते अन्न  के साथ-साथ अब पांच किलो अन्न प्रतिव्यक्ति प्रति माह मिलना है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर के नेतृत्व वाली पंजाब की कांग्रेस सरकार ने अब तक इन गरीब लोगों को अप्रैल माह का पांच किलो प्रति व्यक्ति नहीं पहुंचाया है।
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर जवाब दें कि केंद्र सरकार द्वारा गरीबों के लिए मुफ्त का अन्न अब तक उन सभी तक क्यों नहीं पहुंचा है।