अनुसूचित जाति व जनजाति के किसानों को दिया बेकरी प्रशिक्षण

अनुसूचित जाति व जनजाति के किसानों को दिया बेकरी प्रशिक्षण

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एंड टूरिज्म विभाग तथा हरियाणा कृषि केंद्र, रोहतक के संयुक्त तत्वावधान में -किसानों को बेकरी में अवसर विषय पर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

आईएचटीएम में आयोजित इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के तहत अनुसूचित जाति व जनजाति के किसानों को बेकरी व बेकरी से बनने वाले पदार्थ विषय पर प्रशिक्षण दिया गया। हरियाणा कृषि केन्द्र, रोहतक की समन्वयक डॉ. मीना सिवाच ने बताया कि यह योजना चौ चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय, हिसार द्वारा हर वर्ष अनुसूचित जाति व जनजाति के किसानों के लिए आयोजित की जाती है। विस्तारक शिक्षा विभाग बलवान सिंह ने इस योजना के लिए हरियाणा कृषि विवि, हिसार का आभार जताया।

आईएचटीएम के प्राध्यापक डॉ. गोल्डी पुरी ने इस कार्यक्रम में होटल इंडस्ट्री में रोजगार के अवसर विषय बारे बताया। डॉ. मनोज कुमार ने प्रशिक्षण शिविर का समन्वयन किया। विभाग के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों यस व करिश्मा ने किसानों को बेकरी व बेकरी से बनने वाले उत्पादों के बारे में विस्तार से व्यावहारिक जानकारी दी। इस दौरान डॉ. संजीव कुमार, डॉ. सुमेघ, डॉ. ज्योति, डॉ. अनूप समेत प्रतिभागी किसान मौजूद रहे।