जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण पैनल द्वारा संविधान दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण पैनल द्वारा संविधान दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

रोहतक, गिरीश सैनी । जिला एवं सत्र न्यायाधीश नीरजा कुलवंत कलसन व सीजेएम अनिल कौशिक के मार्गदर्शन में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, कलानौर के प्रांगण में भारत के सबसे बड़े पर्व संविधान दिवस को धूमधाम से मनाया गया।

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण पैनल के अधिवक्ता राजबीर कश्यप ने बताया कि संवैधानिक मूल्यों के प्रति नागरिकों में सम्मान की भावना को बढावा देने के लिए यह पर्व मनाया जाता है। 26 नवंबर 1949 को देश का संविधान बनकर पूरा हुआ और उसे अपनाया गया। इसी दिन की याद मे हर वर्ष 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है। भारतीय संविधान विश्व का सबसे लंबा लिखित संविधान है जिसमें देश के नागरिकों के मौलिक अधिकारों, कर्तव्यों और सरकार की भूमिका का पूरा वर्णन किया गया है।

अधिवक्ता संदीप कुमार ने निशुल्क कानूनी सहायता से संबंधित जानकारी दी। इस मौके पर संविधान के अनुच्छेद 39ए पर आधारित एक क्विज का भी आयोजन किया गया, जिसमें प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। प्राचार्य देवेन्द्र कटारिया व लीगल लिटरेसी प्रोग्राम की इंचार्ज एकता कत्याल को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस दौरान पीएलवी साहिल, अध्यापक व विद्यार्थी मौजूद रहे ।