प्रधानमंत्री मोदी गरीब, महिला, किसान व युवा के उत्थान की दिशा में कर रहे हैं कार्य: पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर

ककराना व सांगाहेड़ा गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम आयोजित। 

प्रधानमंत्री मोदी गरीब, महिला, किसान व युवा के उत्थान की दिशा में कर रहे हैं कार्य: पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर

रोहतक, गिरीश सैनी । प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष ग्रोवर ने ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे देश से आतंकवाद को पूरी तरह समाप्त करने के लिए आगामी लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए वोट करें। गत लोकसभा चुनाव में मतदाताओं ने भाजपा को वोट दिया, जिसके परिणामस्वरूप केन्द्र सरकार जम्मू कश्मीर से धारा-370 व अनुच्छेद 35ए को समाप्त कर आतंकवाद को खत्म करने के लिए ठोस कदम उठा पाई। कांग्रेस पार्टी ने आतंकवाद समाप्त करने में रूचि नहीं ली। 

मनीष कुमार ग्रोवर कलानौर खंड के गांव ककराना व सांगाहेडा में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद व्यक्तियों से बार-बार पूछा कि उन्हें देश का अगला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहिए या राहुल गांधी तो लोगों ने एक स्वर में कहा कि उन्हें अगला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा चार जातियों किसान, महिला, गरीब व युवाओं के कल्याण के लिए कार्य करने की प्रतिबद्घता दोहराई गई है। सरकार द्वारा भारत को वर्ष 2047 तक विकसित राष्टï्र बनाने का लक्ष्य रखा है। सरकार की नीतियों से भारत विश्व की बड़ी आर्थिक महाशक्ति बनकर उभर रहा है। 

पूर्व मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार गरीब वर्गों के लोगों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा पात्र गरीब परिवारों को पांच लाख रूपए का स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी है। आज गरीब परिवार आयुष्मान कार्ड की मदद से निजी अस्पताल में भी नि:शुल्क ईलाज करवा रहे हैं। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को आगामी पांच वर्ष के लिए बढ़ा दिया है। योजना के तहत पात्र परिवारों को पांच किलोग्राम प्रति सदस्य प्रति माह नि:शुल्क राशन प्रदान किया जा रहा है। 
मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा एक कदम और आगे बढ़ाते हुए एक लाख 80 हजार वार्षिक आय वाले परिवारों को पांच लाख रूपए प्रति वर्ष स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान की गई है। प्रदेश के 29 लाख परिवार इस योजना से लाभान्वित हुए हैं। सरकार द्वारा एक लाख 80 हजार रूपए से कम वार्षिक आय वाले परिवारों की बेटेयिों की विश्वविद्यालय स्तर तक नि:शुल्क शिक्षा तथा तीन लाख रूपए वार्षिक आय वाले परिवारों की बेटियों की शिक्षा के खर्च का 50 प्रतिशत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। 

पूर्व मंत्री ने प्रदेश में किसान हितैषी सरकार द्वारा गन्ने का देश में सर्वाधिक 384 रूपए प्रति क्विंटल भाव दिया जा रहा है तथा मुख्यमंत्री द्वारा यह घोषणा की गई है कि अगले वर्ष किसानों को 400 रूपए प्रति क्विंटल की दर से गन्ने का भुगतान मिलेगा। प्रदेश को नशा मुक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री के नेतृत्व में साईकिल यात्रा निकाली गई। सरकार द्वारा भ्रष्टाचार के विरूद्घ जीरो टोलरैंस की नीति बनाई जा रही है तथा भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था बनाई गई है।

कार्यक्रम के दौरान सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों रमेश(आयुष्मान कार्ड), नवीन कुमार(राशन कार्ड), लालचंद(पीएम किसान सम्मान निधि), सतीश (शौचालय), फूला(राशन कार्ड), मीना (स्वयं सहायता समूह) तथा सांगाहेडा की बिमला व लीलावती (स्वच्छ भारत मिशन), प्रेमलता, रामभतेरी व मूर्ति देवी (राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन),सुन्दरलाल (पीएम किसान सम्मान निधि), स्वत: बनी पेंशन के लाभार्थी, ऋषि, कमलेश, ओमप्रकाश, रामअवतार व सतबीर, आयुष्मान योजना के लाभार्थी संदीप, श्यामलाल, शीला देवी, धर्मेंद्र, दर्शना व सुनीता, स्वत:बने राशन कार्ड के लाभार्थी आजाद सिंह, अनिल कुमार, कप्तान, अमरजीत व सतबीर आदि ने कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त होने पर सरकार का आभार व्यक्त किया। इन लाभार्थियों ने मेरी कहानी, मेरी जुबानी के तहत सरकार से प्राप्त लाभ के बारे में अनुभव सांझा किए। ग्रामीणों को विकसित भारत का संकल्प भी दिलवाया गया। 

ग्राम पंचायत द्वारा कार्यक्रम के मुख्यातिथि का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया। स्कूली विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। कृषि व किसान कल्याण विभाग द्वारा ड्रोन का प्रदर्शन किया गया। खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी जितेंद्र कुमार की देखरेख में कार्यक्रम की तैयारिया की गई। संबंधित विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाएं तथा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मौके पर दिया गया। एलईडी युक्त वैन के माध्यम से लोगों को केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं की लघु फिल्मे दिखाई गई। 

एलईडी के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश प्रसारित किया गया, जिसमें प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार द्वारा मिशन मोड में कार्य करते हुए हकदार को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए गांव-गांव संकल्प यात्रा जा रही है। वंचितों को उनका हक दिलाना सरकार की प्राथमिकता है। वर्ष 2014 से अब तक देश ने 13 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर निकले हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने गरीब व्यक्तियों के घरों में भोजन किया है और आज वे उनका ऋण चुकाने आए हैं।