नामांकन दाखिल करते समय राजनैतिक दल व चुनाव प्रत्याशी करें हिदायतों का पालन: निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

नामांकन दाखिल करते समय राजनैतिक दल व चुनाव प्रत्याशी करें हिदायतों का पालन: निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। रोहतक लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी एवं उपयुक्त अजय कुमार ने सभी राजनैतिक दलों तथा चुनाव प्रत्याशियों का आह्वान किया है कि वे नामांकन पत्र दाखिल करते समय भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों की अनुपालना सुनिश्चित करें। इन हिदायतों के अनुसार नामांकन पत्र दाखिल करते समय रिटर्निंग अधिकारी/सहायक रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालयों की 100 मीटर की परिधि में केवल 3 वाहन तथा चुनाव प्रत्याशी सहित केवल 5 व्यक्ति ही प्रवेश कर सकते है।

उपायुक्त अजय कुमार ने सभी राष्ट्रीय और राज्य पार्टियों तथा सभी सांसदों या विधायकों को जारी हिदायतों में कहा है कि वे लोकसभा आम चुनाव 2024 के लिए नामांकन पत्र दाखिल करते समय भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी इस संदर्भ में हिदायतों का दृढ़ता से पालन करें। भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार नामांकन दाखिल करते समय रिटर्निंग अधिकारी/सहायक रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय की 100 मीटर की परिधि में केवल 3 वाहनों की अनुमति रहेगी तथा नामांकन पत्र दाखिल करते समय रिटर्निंग अधिकारी/सहायक रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में उम्मीदवार सहित केवल 5 व्यक्ति ही मौजूद रह सकते है। नामांकन पत्र दाखिल करते समय रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में चुनाव प्रत्याशी के अलावा 4 अन्य व्यक्तियों को अन्दर मौजूद रहने की अनुमति होगी, जिनमें चुनाव प्रत्याशी के नामांकन के प्रस्तावक शामिल हो सकते है। नामांकन पत्र दाखिल करते समय चुनाव प्रत्याशी के साथ आने वाले वाहनों के खर्च को चुनाव प्रत्याशी के खर्च में शामिल किया जायेगा।

रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार ने कहा है कि लोकसभा आम चुनावों के लिए निर्वाचन विभाग की सभी प्रकार की तैयारियां पूरी हैं। हरियाणा में 29 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी तथा आगामी 6 मई 2024 तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। छठे चरण में 25 मई 2024 को हरियाणा में मतदान होगा। मतदाता चुनावी प्रक्रिया का सबसे अहम हिस्सा होते हैं, इसलिए मतदाताओं पर निष्पक्ष तरीके से मतदान करने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है। अत: मतदाता बिना किसी प्रलोभन व दबाव के मतदान करके लोकतंत्र को मजबूत बनाये। उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा है कि आगामी 25 मई 2024 को प्रत्येक मतदाता अपने घरों से निकल कर मतदान केंद्रों पर जाकर वोट अवश्य करें। मतदान का दिन पर्व की तरह मनाएं और पूरे उत्साह के साथ भाग लें।