पीएम-उषा अनुदान से विश्वविद्यालय परिसर में विकास कार्यों को मिलेगी गतिः कुलपति प्रो सुदेश

बीपीएस महिला विश्वविद्यालय को मिला 20 करोड़ रुपए के वित्तीय अनुदान का तोहफा।

पीएम-उषा अनुदान से विश्वविद्यालय परिसर में विकास कार्यों को मिलेगी गतिः कुलपति प्रो सुदेश

खानपुर कलां, गिरीश सैनी। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम-उषा) स्कीम के अंतर्गत शिक्षा और कौशल विकास की विभिन्न परियोजनाओं की सौगात देश को दी। जम्मू में आयोजित इस लोकार्पण कार्यक्रम के सीधे प्रसारण में भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय, खानपुर कलां के कुलपति कार्यालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में कुलपति प्रो सुदेश सहित विश्वविद्यालय के शिक्षक समुदाय ने भाग लिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विशेष रूप से पीएम-उषा योजना के अंतर्गत 78 परियोजनाओं के लिए 3600 करोड़ रुपए की महत्वपूर्ण घोषणा की। इस योजना के तहत चयनित भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय को विश्वविद्यालय के आधारभूत ढ़ांचा सुदृढ़ीकरण तथा विकास कार्यों के लिए 20 करोड़ रुपए का वित्तीय अनुदान प्राप्त होगा।

इस अवसर पर कुलपति प्रो सुदेश ने कहा कि प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भविष्योन्मुखी सोच, दूर दृष्टि तथा भारत के उच्चतर शिक्षण संस्थानों के विकास की महत्वपूर्ण पहल है। पीएम-उषा योजना के तहत महिला विश्वविद्यालय को इस विशेष अनुदान के लिए चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय तथा हरियाणा सरकार का आभार जताते हुए कुलपति ने कहा कि इससे विश्वविद्यालय परिसर में विकास कार्यों को गति देने की पहल को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह अनुदान विश्वविद्यालय में शिक्षा के मूलभूत ढांचे को सुदृढ़ करने में सहायक सिद्ध होगा। साथ ही, महिला शिक्षा के माध्यम से महिला सशक्तिकरण के मूल उद्देश्य की प्राप्ति में भी अहम भूमिका निभाएगा।

कुलपति प्रो सुदेश ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के गतिशील नेतृत्व एवं दूरदर्शी सोच के कारण शिक्षा क्षेत्र में व्यापक बदलाव आ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व और विकासपरक नीतियों और प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान योजना से विश्वविद्यालयों को हिस्सेदारी, पहुंच और उत्कृष्टता के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। कुलपति ने ये अनुदान प्राप्त करने में विश्वविद्यालय के शिक्षक व गैर शिक्षक कर्मियों के योगदान की भी सराहना की। महिला विश्वविद्यालय के डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. संकेत विज, कुलसचिव प्रो. नीलम मलिक सहित विभिन्न संकायों के डीन तथा विभागाध्यक्ष कार्यक्रम में मौजूद रहे।