मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत सरकारी खर्च पर करवाई जा रही तीर्थ यात्राः उपायुक्त अजय कुमार

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत सरकारी खर्च पर करवाई जा रही तीर्थ यात्राः उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। हर व्यक्ति का सपना होता है कि वो तीर्थ यात्रा पर जाकर अपने आराध्य देवों के दर्शन करे, लेकिन गरीब परिवार के लोगों का ये सपना अक्सर आर्थिक तंगी के कारण पूरा नहीं होता। इसीलिए हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत गरीब परिवार के बुजुर्गों को सरकारी खर्चे पर तीर्थ यात्रा कराई जाती है। नागरिकों को तीर्थ दर्शन कराने की यह जिम्मेदारी परिवहन विभाग को दी गई है। रोहतक से पहली मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा की बस 14 मार्च वीरवार को प्रात: 9 बजे रवाना होगी।

उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि 14 मार्च को रोहतक बस स्टैंड से इस योजना के तहत पहली बस भगवान श्रीराम के धाम अयोध्या के लिए रवाना होगी। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत लाभार्थियों को अयोध्या के लिए बस स्टैंड से सुबह 9 बजे हरियाणा राज्य परिवहन विभाग की वोल्वो एसी बस को जन प्रतिनिधियों द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिक जिनकी सालाना आय एक लाख 80 हजार से कम है वह इसका लाभ उठा सकते हैं।

उपायुक्त ने बताया कि योजना के तहत पंजीकृत नागरिकों को तीर्थ धाम यात्रा की मुफ्त सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। रोहतक के सामान्य बस स्टैंड से वीरवार को रोहतक व झज्जर जिला के कुल 40 पात्र व्यक्ति अयोध्या के लिए रवाना होंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र व्यक्ति संबंधित ऑफिस में जाकर अपना डॉक्यूमेंट जैसे आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र जमा करवा सकते हैं। यात्रा के दौरान ठहराव पर खाने-पीने का खर्च, रात्रि ठहराव जैसी सभी सुविधाएं बस में यात्रियों को उपलब्ध करवाई जाएगी।