पीजीआई मैनेजमेंट ने फिरोजपुर सैटेलाइट सेंटर के लिए अधिग्रहित जमीन का लिया कब्जा

सवा 27 एकड़ रकबे में जल्द शुरू होगा निर्माण 

पीजीआई मैनेजमेंट ने फिरोजपुर सैटेलाइट सेंटर के लिए अधिग्रहित जमीन का लिया कब्जा

फिरोजपुर: मोगा रोड पर पीजीआई सैटेलाइट सेंटर के निर्माण मामले में मंगलवार को फिरोजपुर एक कदम और आगे बढ़ गया है। डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद की मौजूदगी में पीजीआई सेंटर के लिए अधिग्रहित हुई जमीन का कब्जा पीजीआई मैनेजमेंट के अधिकारियों के हवाले किया गया। डिप्टी कमिश्नर ने पीजीआई एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट के प्रो. विपन कौशल, डिपार्टमेंट ऑफ आर्थोपैडिक के प्रो. समीर अग्रवाल को मंगलवार अधिग्रहित जगह का कब्जा सौंपा। मछली पालन विभाग से सौ फुट चौड़ा रास्ता (सवा 2 एकड़) सड़क बनाने के लिए दिया गया है। डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने कहा कि यह फिरोजपुर के लोगों के लिए बेहद खुशी का पल है क्योंकि हम पीजीआई के निर्माण के बेहद करीब पहुंच गए हैं। उन्होंने इस सफलता का श्रेय विधायक परमिंदर सिंह पिंकी को दिया, जिन्होंने दिनरात एक करके जमीन अधिग्रहण से संबंधित सारी प्रक्रियाएं संपन्न करवाई हैं। डिप्टी कमिश्नर ने अगले डेढ़-दो महीने में यहां निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना व्यक्त करते हुए कहा कि पीजीआई सैटेलाइट सेंटर खुलने से सिर्फ फिरोजपुर ही नहीं ब्लकि आसपास के पांच-छह जिलों के लोगों को फायदा होगा।

पीजीआई मैनेजमेंट की तरफ से आए डिपार्टमेंट ऑफ आर्थोपैडिक के प्रो. समीर अग्रवाल ने बताया कि पीजीआई का निर्माण कार्य तीन चरणों में पूरा होगा। यह 490 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट है। इसके लिए करीब सवा 27 एकड़ जमीन अधिग्रहित की गई है। उन्होंने कहा कि पहले चरण में ओपीडी शुरू की जाएगी और दूसरे चरण में जनरल अस्पताल खोला जाएगा। तीसरे चरण में बाकी का प्रोजेक्ट कंपलीट किया जाएगा।
वहीं अस्पताल प्रबंधन के प्रो. विपन कौशल ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को कंपलीट करने की समयसीमा 3 साल है लेकिन हम कोशिश करेंगे की निर्धारित समय से काफी पहले ही प्रोजेक्ट पूरा हो जाए। मगर ओपीडी जल्द ही शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगले कुछ महीनों में यहां निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। चूंकि पैसों की कोई कमी नहीं है, इसलिए यह प्रोजेक्ट जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

विधायक फ़िरोज़पुर शहरी परमिन्दर सिंह पिंकी ने कहा  है कि पी.जी.आई अस्पताल सिर्फ़ 100 बैड तक ही सीमित नहीं होगा बल्कि 400 बैड का बड़ा अस्पताल बनेगा। उन्होंने कहा कि इस हस्पताल में नर्सिंग इंस्टीट्यूट और मैडीकल कालेज की सुविधा भी होगी। इस सैंटर के निर्माण के बाद 15 से 20 हज़ार लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तरीके से  रोज़गार मिलेगा। उन्होंने कहा कि पी.जी.आई. सैंटर को हाईवे की ओर लेजाने के पीछे  एक बड़ा मकसद था क्योंकि उस जगह पर खुली सड़कें होने की वजह से ट्रैफ़िक जाम की कोई समस्या पैदा नहीं होगी और उस के पास ही गुरुद्वारा जामनी साहिब भी स्थित है जहाँ लोगों के रहने के लिए सराय है और लंगर की सेवा दिन रात चलती है। उन्होंने कहा कि मरीज़ों के साथ आने वाले उनके रिश्तेदारों को भी नज़दीक ही जामनी साहिब गुरुद्वारा होने के कारण रहने और लंगर की कोई समस्सआ नहीं आयेगी। उन्होंने कहा कि फ़िरोज़पुर ज़िले के लोगों के साथ किया गया एक -एक वायदा वह पूरा करेंगे और पी.जी.आई सैंटर के निर्माण के साथ फ़िरोज़पुर ज़िला तेज़ी के साथ आगे बढ़ेगा और हमारे सरहदी ज़िलेें में रोज़गार और बढ़िया सेहत सेवाओं से सम्बन्धित कई मौके पैदा होंगे। कांग्रेस नेता बिट्टू सांघा ने कहा कि विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने फिरोजपुर के लोगों से पीजीआई सेंटर लाने का वादा किया था, जिसे पूरा कर दिया है। उन्होंने कहा कि विधायक पिंकी की अथक मेहनत का नतीजा है कि आज पीजीआई सेंटर फिरोजपुर में शुरु होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि इससे फिरोजपुर में न सिर्फ लोगों को आला दर्जे की सेहत सुविधाएं मिलेंगी ब्लकि इलाके के लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।