पेट्रोल पंप संचालक सीसीटीवी कैमरा, सायरन, आग बुझाने के यंत्र व अन्य सुरक्षा उपकरण अवश्य लगवाएः एसपी हिमांशु गर्ग

पुलिस अधीक्षक ने पेट्रोल पंप संचालकों के साथ की बैठक।

पेट्रोल पंप संचालक सीसीटीवी कैमरा, सायरन, आग बुझाने के यंत्र व अन्य सुरक्षा उपकरण अवश्य लगवाएः एसपी हिमांशु गर्ग

रोहतक, गिरीश सैनी । पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग की अध्यक्षता में जिला पुलिस द्वारा लघु सचिवालय स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय सभागार में जिला में स्थित पेट्रोल पंप संचालकों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेधा भूषण मौजूद रही। बैठक में पेट्रोल पंपों की सुरक्षा के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में उपस्थित पेट्रोल पंप संचालकों ने सुरक्षा के सम्बंध में अपने विचार रखे। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी पेट्रोल पंप पर मेन एंट्री या एग्जिट प्वाइंट पर कम से कम एक कैमरा एएनपीआर टेक्नोलॉजी युक्त लगा होना चाहिये, जिसमे वाहन की ऑटोमैटिक नंबर प्लेट की पहचान की जा सके। उच्च गुणवत्ता व नाईट विजन सीसीटीवी कैमरा उचित स्थान पर हो, ताकि पेट्रोल पंप पर आने वाले हर वाहन का नंबर व व्यक्तियों के चेहरे अच्छी तरह से दिखाई दे सके। सभी पेट्रोल पंप संचालक सायरन, आग बुझाने के यंत्र उचित स्थान पर लगवाए। पेट्रोल पंप पर नगदी के लिए दीवार या जमीन में तिजोरी होनी चाहिए। पंप पर रात के समय रोशनी की उचित व्यवस्था हो तथा पावर बैकअप भी होना चाहिए। बैंकों में कैश जमा कराते समय दो पहिया वाहन की बजाए चार पहिया वाहन का प्रयोग करे। पंप पर होने वाले छोटी-बड़ी घटना पुलिस के संज्ञान में अवश्य लाए। देहाती इलाकों या सुनसान जगहों पर स्थित पेट्रोल पंपों पर ईआरवी के अलावा संबंधित प्रभारी थाना द्वारा भी रात के समय अतिरिक्त गश्त की जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने सभी संचालकों को कहा कि वह जल्द से जल्द पेट्रोल पंप पर तैनात सभी कर्मचारियों व सेल्समैन आदि की अपने संबंधित पुलिस थाना से चरित्र सत्यापन अवश्य करवाएं। पंप संचालकों के सुरक्षा की दृष्टि से शस्त्र लाइसेंस बनाए जाएगे।

पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने पेट्रोल पंप संचालकों को सुरक्षा का भरोसा दिलाया तथा सुरक्षा के सम्बंध में बताए गए सभी बिंदुओं पर विचार किया गया। इस दौरान जिला पुलिस कंट्रोल रूम के नम्बर व अन्य पुलिस अधिकारियों के फोन नम्बर पंप संचालकों के साथ साझा किए गए। साथ ही निर्देश दिए गए कि पेट्रोल पंप पर सभी संबंधित पुलिस अधिकारियों के नम्बर अंकित करें। बैठक में पेट्रोल पंप एसोसिएशन जिला रोहतक के प्रधान पुनीत कौशिक, पंप संचालक रविन्द्र नांदल, रणबीर मलिक, राहुल, सुरेश कुमार, राजेश, अजीत सिंह, विक्रम, हवासिंह, सुरक्षा शाखा प्रभारी स.उप.नि. सन्नी सिंह व प्रवाचक पुलिस अधीक्षक सुमित आदि मौजूद रहे। (24/11/2023)