गीत-संगीत, साहित्य की गतिविधियों में भाग लेने से व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता हैः कुलपति प्रो राजबीर सिंह

एमडीयू का म्यूजिकल बैंड- द आर्यन लांच।  

गीत-संगीत, साहित्य की गतिविधियों में भाग लेने से व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता हैः कुलपति प्रो राजबीर सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में रंग महोत्सव के तहत आयोजित रंग सुर इवेंट का समापन वीरवार को सुरीले संगीत की बहार से हुआ। टैगोर सभागार में विश्वविद्यालय का म्यूजिकल बैंड- द आर्यन लांच हुआ।

इस संगीतमय कार्यक्रम में द आर्यन बैंड ने गायत्री मंत्र गायन से शुभारंभ किया। हम हैं आर्यन गीत प्रस्तुति ने टैगोर सभागार को झूमा दिया। निदेशक युवा कल्याण डा. जगबीर राठी ने- है प्रीत जहां की रीत सदा गीत आर्यन बैंड के साथ गाकर भारतीयता की संगीतमय जय-जयकार की। आर्यन बैंड के म्यूजिकल परफॉर्मेंस का समापन जगबीर राठी ने लोकप्रिय गीत बोल तेरे मीठे-मीठे से किया। संगीत विभाग के विद्यार्थी तथा स्टाफ सदस्यों से युक्त द आर्यन म्यूजिकल बैंड ने अपने संगीत प्रदर्शन से खूब लुभाया।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि एमडीयू के विद्यार्थियों के संगीतमय प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने के लिए इस म्यूजिकल बैंड द आर्यन का सृजन किया गया। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि भविष्य में द आर्यन बैंड राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित करेगा। कुलपति ने अपने स्वैच्छिक कोटे से एक लाख रुपए इस म्यूजिकल बैंड को देने की घोषणा की।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि गीत-संगीत, साहित्य की गतिविधियों में भाग लेने से व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता है तथा कैरियर सफलता का रास्ता प्रशस्त होता है। एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने रंग सुर आयोजन टीम तथा रंग महोत्सव आयोजन टीम की सराहना की।

रंग सुर कार्यक्रम के प्रारंभ में रंग महोत्सव के संयोजक एवं डीन, स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. रणदीप राणा ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि कुलपति प्रो. राजबीर सिंह की प्रेरणा से रंग सुर इवेंट समेत रंग महोत्सव के अन्य रंग सजाए गए हैं। आर्यन बैंड की स्थापना कुलपति प्रो. राजबीर सिंह के सुझाव पर की गई है। कार्यक्रम में मंच संचालन निदेशक युवा कल्याण डा. जगबीर राठी ने किया।

संगीत विभाग के प्राध्यापक डा. सौरभ वर्मा ने मधुर गीतों की मेडले प्रस्तुत की। रंग सुर के दूसरे सत्र में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने कराओके पर गीतों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में संगीत विभाग की अध्यक्षा तथा रंग सुर की संयोजिका प्रो. विमल को संगीत रत्न सम्मान से अलंकृत किया गया।

हरियाणा केन्द्रीय विश्वविद्यालय, महेन्द्र के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार, भारतीय पुनर्वास परिषद की अध्यक्षा डा. शरणजीत कौर की गरिमामयी उपस्थिति कार्यक्रम में रही। डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. ए.एस. मान, प्रॉक्टर प्रो. राजेश पुनिया, चीफ वार्डन गर्ल्स प्रो. सपना गर्ग, रंग रास संयोजक प्रो. हरीश कुमार, रंग कलम संयोजिका डा. सुनीता सैनी, रंग व्यंजन संयोजक प्रो. आशीष दहिया, निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी, पीआरओ पंकज नैन, समेत प्राध्यापक, स्टाफ सदस्य तथा विद्यार्थी मौजूद रहे। हथीन के तहसीलदार रवि कुमार की कार्यक्रम में विशेष उपस्थिति रही। इस तीन दिवसीय रंग सुर इवेंट का आयोजन रंग महोत्सव के तहत किया गया।