विश्व किडनी दिवस पर अंगदान जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

विश्व किडनी दिवस पर अंगदान जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

रोहतक, गिरीश सैनी। विश्व किडनी दिवस के अवसर पर इनर व्हील क्लब ब्लूमिंग डेल द्वारा मान मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल के सहयोग से एक अंगदान जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। क्लब की अध्यक्ष प्रीति बंसल ने बताया कि ऑर्गन डोनेशन इंडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ लाल गोयल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।  

डॉ लाल गोयल ने अपने संबोधन में कहा कि भारत में हर साल लगभग 2 लाख लोग लीवर या कैंसर से अपनी जान गवां रहे हैं। वहीं किडनी की कमी से मरने वालों के आंकड़े भी भयावह हैं। उन्होंने कहा कि देश में मृत अंगदाताओं की भी भारी कमी है। ब्रेन डेड होने पर व्यक्ति के लिवर, किडनी, हृदय, फेफड़े, आंत और पैंक्रियास को दान में लिया जा सकता है। इसके अलावा आंख का कॉर्निया, हड्डी, नसें, मांसपेशियां, लिगामेंट, कार्टिलेज हृदय वाल्व भी किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान दिए जा सकते हैं।

डॉ. अमित मान व सोनिका मान ने बताया कि कोई जीवित व्यक्ति भी अपनी एक किडनी और लिवर का कुछ हिस्सा दान कर सकता है। कुछ समय में लिवर अपने पुराने आकार में आ जाता है और दाता को समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। उन्होंने बताया कि मृतक के अंगदान की स्थिति में चिकित्सक सबसे पहले जांच करते हैं कि व्यक्ति पूरी तरह से ब्रेन डेड है या नहीं। इसके अलावा हार्ट अटैक से मृत्यु होने पर उस व्यक्ति का कोई भी अंग दान में नहीं लिया जाता।

इस दौरान विशिष्ट अतिथि के रूप में समाजसेवी उद्योगपति राजेंद्र बंसल, सीएमओ डॉ अनिल बिरला, युवा भाजपा नेता हिमांशु ग्रोवर, आईएमए अध्यक्ष डॉ रवींद्र हुड्डा, समाजसेवी मनीष बंसल, अतुल बंसल, रोहित बंसल, विपिन मित्तल, कल्ब एडीटर ज्योति बंसल सहित अन्य मौजूद रहे। कार्यक्रम में पहले किडनी दान कर चुके 25 व्यक्तियों को अंग वस्त्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।