हिसार के सांसद बृजेंद्र से खुली बात 

दूरदर्शन केंद्र का मुद्दा संसद में उठायेंगे बृजेंद्र सिंह 

हिसार के सांसद बृजेंद्र से खुली बात 

-कमलेश भारतीय 
हिसार लोकसभा क्षेत्र से सांसद बृजेंद्र  सिंह ने आज हांसी के गांव गढ़ी से अपना जनसम्पर्क अभियान शुरू किया और खासतौर  पर सवालों के जवाब दिये । 
-यह जनसम्पर्क अभियान किस लिए ?
-पहले कोरोना और बाद में किसान आंदोलन ने जनसम्पर्क करने नहीं दिया । हमें घरों में बंद रहने पर विवश कर दिया । अब पिछले साल फरवरी से जनसम्पर्क अभियान चलाया है और अपने लोकसभा क्षेत्र के 450 गांवों तक लोगों के दुख दर्द सुनने निकला हूं ।
-क्या उद्देश्य है ?
-कोई उद्देश्य नहीं । सिवाय लोगों की छोटी छोटी समस्याओं को सुनकर हल कर सकूं । 
-आपने पिछले संसद सत्र में एयरपोर्ट का मुद्दा उठाया जिससे राजनीति गर्मा गयी । ऐसा क्यों ?
-मैंने तो एक साधारण सवाल उठाया था । किसी को परेशान करने का मकसद नहीं था । यहां सिर्फ घरेलू उडाने ही होगीं । यह अंतराष्ट्रीय नहीं है । यह स्पष्ट हुआ ।
-अब हिसार से हरियाणा दूरदर्शन केंद्र शिफ़्ट कर दिया गया है । क्या नये संसद सत्र में आप यह सवाल उठायेंगे ? 
-बिल्कुल । वैसे जो जानकारी मिली है यह लास्ट स्टेज पर चल रहा था । लम्बे समय से यह स्थिति रही होगी । फिर भी मैं इसके लिए आवाज उठाऊंगा ।
-आप एक उपायुक्त रहे और अब एक जनप्रतिनिधि ! खुले दरबार तब भी लगाते थे और अब भी लगाते हो । क्या फर्क है इसमें ?
-तब अधिकार मेरे पास थे । अब मुझे लोगों के दुख दर्द अधिकारियों के विभागों को पहुंचाने पड़ते हैं । केंद्र के भी मामले आते हैं । जैसे यहां रेलवे क्रासिंग मांगा है । यह मेरे हाथ में नहीं लेकिन केंद्रीय अधिकारियों से मिलकर कोशिश करूंगा ।
-आजकल नव निर्वाचित सरपंचों की मांग है कि दो लाख रुपये की ग्रांट बहुत कम है । आपका क्या कहना है ?
-मैं सरपंचों के साथ हू । दो लाख  रुपये के मायने ही क्या हैं ? ग्रांट बढ़ाई जानी चाहिए । पंचायत की स्वायत्तता बनाई रखनी चाहिए । 
-अपने लोकसभा क्षेत्र के बारे में क्या कोई सपना है ?
-नहीं । मैं तो इतना चाहता हूं कि अपने क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को हल करवा सकूं । किसानो को समय पर मुआवजा दिलवा सकूं । पानी की कमी पूरी कर सकूं । जलभराव की समस्या न रहे ! बस इतने छोटे छोटे सपने हैं मेरे ! 
इसके बाद वे अगले गांव खरकड़ा के लिए चल दिये ।