अधिकारी चुनाव आदर्श आचार संहिता का सख्ती से करें पालनः एडीसी वैशाली सिंह

लोकसभा आम चुनाव के दृष्टिगत बैठक आयोजित।

अधिकारी चुनाव आदर्श आचार संहिता का सख्ती से करें पालनः एडीसी वैशाली सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी । अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने जिला के विभागाध्यक्षों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने कार्यालयों में चुनाव आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन करें। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके कार्यालय में किसी राजनीतिक इमेज या सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से युक्त कैलेंडर, बैनर इत्यादि न लगा हो।

एडीसी वैशाली सिंह ने स्थानीय जिला विकास भवन स्थित सभागार में लोकसभा आम चुनाव 2024 के संदर्भ में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सभी विभागाध्यक्ष अपने कार्यालयों में कार्यरत स्टाफ की अपडेट रिपोर्ट चुनाव कार्यालय में शीघ्र भिजवायें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने कार्यालयों में कार्यालय समय के बाद तथा अवकाश के दिन कम से कम एक अधिकारी/ कर्मचारी की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे तथा इसकी जानकारी चुनाव कार्यालय में भिजवाएंगे।

अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 70 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांग कर्मचारी को ही चुनाव ड्यूटी से छूट प्रदान की गई है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से भी केवल गंभीर बीमारी से पीड़ित कर्मचारियों के चिकित्सा सर्टिफिकेट जारी करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी विभाग की सरकारी इमेल आईडी तथा सोशल मीडिया अकाउंट्स को नियमित रूप से चेक करें तथा अपने मोबाइल फोन ऑन रखें। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि वे अपने कार्यालयों में उपलब्ध उपकरणों जैसे कंप्यूटर सेट, प्रिंटर, फैक्स मशीन, वाहन इत्यादि को दुरूस्त रखें तथा इन उपकरणों की सूची निर्वाचन कार्यालय में उपलब्ध करवाएं।

एडीसी वैशाली सिंह ने कहा अधिकारी अपने अधिनस्थ कर्मचारियों को लंबी छुट्टी न दें। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग अपने विश्राम गृहों में किसी प्रकार की राजनीतिक गतिविधियों के लिए बुकिंग न करें। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा यह सुनिश्चित किया जाये कि निगम के पोल पर राजनीतिक चुनाव प्रचार सामग्री जैसे बैनर, पोस्टर इत्यादि न लगें। सभी विभागाध्यक्ष अपने कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों को चुनाव आदर्श आचार संहिता के बारे में जागरूक करें तथा यह सुनिश्चित करें कि उनके कार्यालय का कोई भी कर्मचारी किसी भी राजनीतिक गतिविधि में शामिल न हो।

इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश कुमार, नगराधीश अंकित कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजपाल चहल, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी डॉ. जितेंद्र मलिक, कृषि उपनिदेशक डॉ. कर्मचंद, जिला उद्यान अधिकारी डॉ. कमल सैनी, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक वरिंद्र सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी मंजीत मलिक, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दिलजीत सिंह सहित अन्य संबंधित विभागों के विभागाध्यक्ष एवं संबंधित कर्मचारी मौजूद रहे।