अधिकारी शेष 237 स्कूल बसों का शीघ्र करवाये फिटनेस टैस्ट: एडीसी वैशाली सिंह

जिला में स्कूल बसों की जांच के लिए विशेष अभियान चलाया। 

अधिकारी शेष 237 स्कूल बसों का शीघ्र करवाये फिटनेस टैस्ट: एडीसी वैशाली सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी। अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि जिला में 237 स्कूलों बसों का फिटनेस टेस्ट शीघ्र करवाये, जिनका अभी तक फिटनेस टेस्ट नहीं हो पाया है। जिला में 1037 स्कूल बसें है, जिनमें से 800 स्कूल बसों का फिटनेस टेस्ट हो चुका है। गत दिनों स्कूल बस के दुर्घटनाग्रस्त होने के दृष्टिगत सरकार के निर्देशानुसार उपायुक्त अजय कुमार द्वारा संबंधित उपमंडलाधीशों को स्कूल बसों की जांच करने के निर्देश दिए गए थे।

एडीसी वैशाली सिंह ने स्थानीय जिला विकास भवन स्थित डीआरडीए हॉल में सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण के सचिव कार्यालय के माध्यम से स्कल बसों के चालकों को प्रशिक्षण दिलवाया जायेगा तथा उन्हें सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा इन बसों की जांच के दौरान चालक के प्रशिक्षण सर्टिफिकेट की भी जांच की जाये। एडीसी ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जिला की मुख्य सडक़ों का ऑडिट करवाकर वांछित सुरक्षा प्रबंधों की सूची तैयार करवाई जायेगी ताकि कमजोर इंजीनियरिंग की वजह से होने वाली सडक़ दुर्घटनाओं को रोका जा सकें।

अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने सडक़ सुरक्षा के प्रबंधों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सडक़ सुरक्षा के तहत सभी प्रबंध करना सुनिश्चित करें। यदि विभागीय गलती की वजह से जानमाल की हानि होती है तो संबंधित अधिकारी के विरुद्घ एफआईआर दर्ज की जायेगी। सभी संबंधित अधिकारी आपसी तालमेल को बढ़ाये ताकि तीव्र गति से सडक़ सुरक्षा के प्रबंध हो सकें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग समय पर कार्यवाही रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि व्हाट्सऐप ग्रूप में रोड़ सेफ्टी बैठक का एजेंडा भी समय पर जारी किया जाये ताकि संबंधित विभाग बैठक में तैयारी के साथ अपना पक्ष रख सकें।
उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवैध कट के संदर्भ में निर्देश देते हुए कहा कि वे ऐसे अवैध कटों को यथाशीघ्र बंद करवाये तथा स्टाफ तैनात कर निगरानी करवाई जाये। अवैध कट लगाने वालों के विरुद्ध मामला दर्ज करवाया जाये। विभाग द्वारा ऐसे बिन्दुओं पर चेतावनी बोर्ड भी लगाया जाये तथा पुलिस द्वारा अवैध कट लगाने वालों के चालान किये जाये। उन्होंने सडक़ सुरक्षा बैठक के एजेंडे में शामिल बिन्दुओं पर कर्मवार अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण स्थल पर संबंधित विभाग द्वारा सडक़ सुरक्षा के सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किये जाये। इन प्रबंधों में कोताही बरतने वालों के विरुद्घ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

एडीसी वैशाली सिंह ने स्थानीय मेडिकल मोड पर सडक़ के साथ स्थित वीटा बूथ को स्थानांतरित करने, लाढौत रोड़, रोहतक-पानीपत रोड़ पर अवैध कट बंद करवाने, गोहाना रोड़ बाईपास आउटर रिंग रोड़ पर अवैध कट बंद करवाने, बोहर गांव में सोनीपत रोड़ पर क्षतिग्रस्त सडक़ की मरम्मत, दिल्ली बाईपास चौक, रूपया चौक, झज्जर चुंगी, हिसार रोड़ स्थित औद्योगिक क्षेत्र में क्षतिग्रस्त सडक़ों की मरम्मत, रोहतक भिवानी रोड़, खेरड़ी मोड़, महम-गोहाना रोड़, स्थानीय पुराना बस स्टैंड व बाल्मीकि चौक पर वांछित सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी सडक़ों की मार्किंग के साथ-साथ स्पीड ब्रेकर की मार्किंग भी करवाये। उन्होंने स्थानीय दिल्ली बाईपास स्थित चौक के डिजाइन की भी जांच करने को कहा। इस बिन्दु पर बारिश के दौरान जलभराव की स्थिति उत्पन्न होती है।

प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण की सचिव मेजर गायत्री अहलावत ने स्कूल बसों की फिटनेस रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा सडक़ सुरक्षा के चिन्हित बिन्दुओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैठक में दिए गए दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जायेगी ताकि सडक़ दुर्घटनाओं को रोका जा सके। बैठक में सहायक आयुक्त अंडर ट्रैनिंग अभिनव सिवाच, यातायात पुलिस उपाधीक्षक रजनीश, निरीक्षक रविंद्र कुमार, सडक़ सुरक्षा संगठन के अध्यक्ष सुभाष गुप्ता, यातायात निरीक्षक अनिल कुमार, सडक़ सुरक्षा ऑडिटर भरत नागपाल, एनएच के कार्यकारी अभियंता विजय दलाल सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।