सामाजिक बुराइयों के खिलाफ अलख जगाए एनएसएस वॉलिंटियरस: सुनित मुखर्जी 

सामाजिक बुराइयों के खिलाफ अलख जगाए एनएसएस वॉलिंटियरस: सुनित मुखर्जी 

झज्जर, गिरीश सैनी। सामाजिक सरोकारों से सक्रिय रूप से जुड़ने तथा सामाजिक बुराइयों के खिलाफ समाज में जागरूकता लाने के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) वॉलिंटियर्स को योगदान देने का आह्वान आज राजकीय महाविद्यालय दूबलधन में सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना एनएसएस शिविर का शुभारंभ करते हुए महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के पत्रकारिता एवं जनसंचार के प्राध्यापक तथा निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी ने किया। 

एनएसएस शिविर में मुख्य अतिथि सुनित मुखर्जी ने कहा कि सकारात्मक सामाजिक बदलाव का कार्य एनएसएस वॉलिंटियर्स कर सकते हैं। इसमें पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, नशा मुक्ति, लैंगिक संवेदीकरण तथा समता, रक्तदान, नेत्रदान, डिजिटल साक्षरता आदि महत्वपूर्ण विषयों पर एनएसएस वॉलिंटियर्स अहम योगदान दे सकते हैं। विद्यार्थियों से जीवन में नैतिक मूल्यों को अपनाने तथा ज्ञान विस्तारण एवं कौशल विकास से जुड़ने का परामर्श सुनित मुखर्जी ने दिया। 

सुनित मुखर्जी ने विभिन्न सोशल एंटरप्रेन्योर, सामाजिक कार्यकर्ताओं का योगदान विद्यार्थियों से साझा कर उनको प्रेरित किया। 

एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ कर्मवीर गुलिया ने स्वागत भाषण दिया। डॉ गुलिया ने एनएसएस के महत्व पर प्रकाश डाला। 

राजकीय महाविद्यालय दुबल्धन के प्राचार्य डॉ सत्यव्रत ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। अपने अध्यक्षीय भाषण में डॉ सत्यव्रत ने कहा कि ग्रामीण अंचल के विद्यार्थी यदि दृढ़ निश्चय कर, तथ्य निर्धारित कर, मेहनत करें तो जीवन में अवश्य कामयाब होंगे। उन्होंने कहा कि एनएसएस वॉलिंटियर्स कॉलेज परिसर में स्वच्छता अभियान के साथ-साथ अपने गांव में भी स्वच्छता का संदेश जन-जन तक पहुंचाएं। 

प्राध्यापिका डॉ सुमन ने कार्यक्रम का संचालन किया। उन्होंने कहा कि एनएसएस वॉलिंटियर्स दीपक के समान प्रज्वलित होकर सामाजिक अंधकार को दूर करें। उन्होंने आभार प्रदर्शन भी किया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन से हुआ। 

उद्घाटन सत्र उपरांत एनएसएस वॉलिंटियर्स ने कालेज परिसर में साफ सफाई की तथा स्वच्छता का संदेश बुलंद किया। यह शिविर 28 अक्टूबर तक जारी रहेगा। 23 अक्टूबर को एनएसएस शिविर में रक्तदान कार्यक्रम का आयोजन होगा।