प्रसव के उपरांत ब्रश न करने देने की धारणा एकदम गलतः डॉ. पूर्णिमा अरोड़ा

मुख जागरूकता को लेकर बाइक रैली निकाली।

प्रसव के उपरांत ब्रश न करने देने की धारणा एकदम गलतः डॉ. पूर्णिमा अरोड़ा

रोहतक, गिरीश सैनी। प्रसव के उपरांत महिलाओं को टूथब्रश न करने देने की धारणा एकदम गलत है। यह बात सेक्टर-3 के आंगनबाड़ी केंद्र में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में दंत सर्जन डॉ. पूर्णिमा अरोड़ा ने कही।

डॉ. पूर्णिमा अरोड़ा ने कहा कि यह सामान्य धारणा है कि महिलाओं को प्रसव के उपरांत टूथब्रश करने से रोक दिया जाता है। उन्होंने कहा कि यह बात एकदम मिथ्या है कि प्रसव के उपरांत अगर कोई महिला टूथब्रश करेगी तो उसके दांत कमजोर हो जाएंगे जबकि वास्तविकता यह है कि प्रसव के बाद अगर कोई महिला ब्रश नहीं करेगी तो उसके मसूड़े में सूजन आ जाएगी। इसके साथ ही खून आने व मुंह से दुर्गन्ध आने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को दिन में दो बार सुबह व रात को टूथब्रश अवश्य करना चाहिए तथा नियमित रूप से दांतों की जांच व आवश्यकता अनुसार स्केलिंग भी करवानी चाहिए।

कार्यक्रम में दंत चिकित्सक डॉ. सौरभ नारंग ने कैल्शियम युक्त भोजन व पौष्टिक खानपान के महत्व पर बल दिया। मुख स्वास्थ्य जागरूकता विषय को लेकर आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में आंगनबाड़ी के बच्चों ने भाग लिया। विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए गए। कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों को निशुल्क टूथपेस्ट व टूथब्रश वितरित किए गए।

उपायुक्त अजय कुमार के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुख स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत सेक्टर-3 की पॉलीक्लिनिक के चिकित्सकों द्वारा अलग-अलग गतिविधियां आयोजित की जा रही है। मुख जागरूकता को लेकर बाइक रैली भी निकाली गई, जिसमें स्टाफ सदस्यों ने बढ़-चढक़र भाग लिया। रैली के माध्यम से लोगों को मुख स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया और संदेश दिया गया कि प्रत्येक नागरिक धूम्रपान व तंबाकू से दूर रहे। इसके साथ ही लोगों से आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान करने की भी अपील की गई।

इस दौरान डॉ. सौरभ नारंग, श्रीमती जगवंती, वेदप्रभा, सुशीला, सरोज, बिमला, सुमित्रा, अशोक, शांति, कैलाश, डॉ. सुनीता, डॉ. रितु, डॉ. रजनी, विकास, राहुल, बबीता, कुलदीप, बिजेंद्र, अमरजीत व पिंकी आदि मौजूद रहे।