स्तरहीन पत्रकारिता से किसी समाज का भला नहीं हो सकताः श्रीवर्धन त्रिवेदी

जीयू के मीडिया विभाग के सत्रारंभ उत्सव में दिग्गजों ने सिखाए विद्यार्थियों को पत्रकारिता के गुर।

स्तरहीन पत्रकारिता से किसी समाज का भला नहीं हो सकताः श्रीवर्धन त्रिवेदी

गुरुग्राम, गिरीश सैनी। पत्रकारिता एक महान कार्यक्षेत्र है, जिसका मुख्य ध्येय समाज सेवा है। इस क्षेत्र में आने वाले युवाओं को गंभीर व संवेदनशील होना चाहिए। स्तरहीन पत्रकारिता से किसी समाज का भला नहीं हो सकता। पत्रकारिता के क्षेत्र में व्यक्ति को विभिन्न क्षेत्रों का गहराई तक ज्ञान होना चाहिए, तभी वे अपने कार्यक्षेत्र में सफल हो सकता है। यह कहना है वरिष्ठ टीवी न्यूज एंकर श्रीवर्धन त्रिवेदी का। गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के मीडिया अध्ययन विभाग द्वारा आयोजित पांच दिवसीय  ओरिएंटेशन कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता बोलते हुए उन्होंने विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करने और सफल होने के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी। उन्होंने पत्रकारिता के दूसरे पहलू का जिक्र करते हुए कहा कि वर्तमान पत्रकारिता पहले से ज्यादा जोखिम वाली हो चली है।

पत्रकारिता एवं एनीमेशन के नव प्रवेश प्राप्त विद्यार्थियों के लिए आयोजित इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की। विशिष्ठ अतिथि के रूप में वरिष्ठ पत्रकार प्रमिला दीक्षित और एग्जीक्यूटिव प्रोडूसर अशोक कुमार ने विद्यार्थियों को पत्रकारिता के गुर सिखाए। अशोक कुमार ने विद्यार्थियों को पत्रकारिता में सफलता हासिल करने के लिए पुरजोर मेहनत करने को कहा। उन्होंने पिछले दो दशकों में पत्रकारिता के बदलते स्वरूप पर चर्चा करते हुए इस क्षेत्र से जुड़ी संभावनाओं पर भी प्रकाश डाला। वरिष्ठ पत्रकार प्रमिला दीक्षित ने अपने संबोधन में फोकस, ज्ञान, सीखने और धैर्य के महत्व पर जोर दिया।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने सभी नव प्रवेश प्राप्त विद्यार्थियों का विवि में स्वागत करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार सिंह ने विद्यार्थियों को जिन्दगी में अनुशासन से रहने की महत्ता बताई। इस मौके पर मीडिया विभाग के डीन डॉ. राकेश योगी, डॉ. विजय मेहता, मीनाक्षी, अनिरुद्ध सहित अन्य अधिकारी व विद्यार्थी मौजूद रहे।