समाचार विश्लेषण/उलझता गठबंधन का ताना बाना 

हरेक बात पे कहते हो -तू क्या है !

समाचार विश्लेषण/उलझता गठबंधन का ताना बाना 
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
हरियाणा में आने वाले विधानसभा चुनाव से पहले गठबंधन का ताना बाना उलझता सा दिखाई दे रहा हैऔर मज़ेदार बात कि हर कोई एक दूसरे को कह रहा है कि तू क्या है ! शुरूआत की थी हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह ने जब कहा कि कौन है दिग्विजय सिंह ? क्या है वह ? न विधायक , न कार्यकारिणी सदस्य ! तो किसलिये इसके बयान का कोई जवाब दूं ? अब बेटे को पहुंचाई चोट का जवाब उसी अंदाज में पूर्व सांसद व दिग्विजय के पिता डाॅ अजय सिह ने देते कहा -कौन पूछता है बीरेंद्र सिंह को ? न राष्ट्रीय और न प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ! फिर कौन पूछता है ! इस तरह गालिब के अंदाज मे आजकल नेताओं की गुफ्तगू सामने आने लगी है । तीसरी ओर पूर्व वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यू ने तो भाजपा -जजपा गठबंधन की जरूरत पर ही सवाल उठाते कहा कि यह गठबंधन न चुनाव से पहले था और न अब इसकी जरूरत ! उन्होंने अपनी बात स्पष्ट करते कहा कि पिछले चुनाव से पहले भी जजपा से गठबंधन नहीं था । यह गठबंधन सरकार के कार्यकाल तक ही माना जायेगा । आगे इसकी कोई आवश्यकता भी नहीं लगती ! 
इसके साथ ही एक और मजेदार बहस चल रही है हरियाणा में ! दिग्विजय कह रहे हैं कि जजपा तो कांग्रेस के साथ गठबंधन चाहती थी लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इसे स्वीकार नहीं किया जबकि हुड्डा कहते हैं कि किसी बिचौलिये के माध्यम से बात की होगी ! दिग्विजय तो बच्चा है । यहां अपने भाई के बचाव के लिये उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला आगे आये और कहा कि हमारी उम्र जितनी है , उतनी ही रहेगी । हम बूढ़े कैसे हो जायें ! इस तरह हरियाणा अपने नेताओं की हाजिरजवाबी का पूरा मजा ले रहा है । तभी तो हरियाणवी फिल्मों में लोकप्रिय हुई । बिग बी तक हरियाणवी डाॅयलाग बोलते नजर आये ! 
जहां ये नजारे चल रहे हैं , वहां कांग्रेस का नजारा यह है कि पूर्व मंत्री किरण चौधरी अपने कार्यक्रम रोहतक के बनाने लगीं और कहने लगीं कि न्योंदा घाल्या है तो जवाब तो दूंगी ! अरे ! अपना घर तो संभाल लीजिए ! फिर चुनाव में कहीं देखती रह जाओ ! न्योंदे तो फिर भी उतार लेना , पहले चुनाव जीत कर सरकार तो बना लो ! कि आपस में ही कुश्ती करते रहोगे कांग्रेस नेताओ ? 
हरेक बात पे कहते हो 
तू कि तू क्या है ! 
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।