धोनी और रैना-अब नहीं हैं न ....

धोनी और रैना-अब नहीं हैं न ....
कमलेश भारतीय।

-कमलेश भारतीय 

शाम के समय जब सभी चैनल स्वतंत्रता दिवस और सुशांत सिंह राजपूत के बारे में कुछ समाचार देख रहे थे तभी समाचार आया कि क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मिस्टर कूल के नाम से जाने जाते महेंद्र सिंह धोनी यानी सबके प्यारे माही ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है । अभी इनके विदा होने का कुछ गम हो रहा था कि इतने में उसी अंदाज में इंस्टाग्राम पर जाकर सुरेश रैना ने भी संन्यास लेने की घोषणा कर दी । रैना जब तक क्रीज पर खेलने नहीं आते थे तब तक दर्शक कहते थे कि रैना है न , कोई गम नहीं । सब कर देगा । धोनी ने क्रिकेट के सभी भारतीय कप्तानों से बढ़ कर हर प्रारूप में वर्ल्ड कप दिलाये जो किसी और कप्तान के बस की बात नहीं सचिन को वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के साथ उनका सपना पूरा किया । टी ट्वेंटी के तो बादशाह कहे जाते रहे । फारूख इंजीनियर जैसे चपल विकेट-कीपर के बाद धोनी ही उन जैसे चपल विकेट-कीपर रहे जो आंख झपकते ही स्टंप कर देने में माहिर थे । वे कहते भी थे अपने आलोचकों को कि कोई मेरे जैसा कोई विकेट-कीपर तैयार कर लिया हो तो आज ही संन्यास ले लेता हूं । विकेट-कीपर तो तैयार नहीं हुआ पर धोनी ने संन्यास लेने की घोषणा कर दी । हालांकि रिद्धिमान साहा और ऋषभ पंत ही नहीं पार्थिव पटेल तक आजमाये जाते रहे । बात बनी नहीं अब तक । 

वैसे धोनी का सफर कमाल का । एक 3600 रुपये का रेलवे टिकट कलेक्टर का जुनून उसे कहां ले गया ? धोनी ने अपने प्रशंसकों का जहां बहुत प्यार पाया वहीं गुस्सा भी झेला जब बुरी तरह एक मैच हारने पर रांची में उनके नये बंगले पर पथराव किया गया । धोनी की ज़िंदगी में कुछ दिन दीपिका पादुकोण भी आईं लेकिन साक्षी जो बचपन की दोस्त थी उसने कैच कर ही लिया । अब बेटी जीवा से बहुत मस्ती करते हैं । बाइक के शौकीन । कभी लड़कियों जैसे लम्बे बाल तो अब साधारण फौजी कट ।  इनके बालों की परवेज मुशर्रफ ने तारीफ की थी । देश के लिए हर पल आगे । कोरोना के संकट के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाकर करोड़ों देने में देर नहीं लगाई ।  ऐसा जज़्बा अक्षय कुमार और सोनू सूद के बाद धोनी में ही देखा । एक फौजी भी बने और जम्मू कश्मीर में ट्रेनिंग पूरी की । 

रैना भी कम नहीं रहे । आईपीएल में कप्तानी मिली तो अपने गुरु धोनी को भी खूब छकाते रहे और फिर उनकी टीम में ही शामिल हो गये । अब धोनी सिर्फ आईपीएल में दिखेंगे लेकिन हमेशा हमारे दिल में रहेंगे । आह धोनी , वाह धोनी । मिस्टर कूल से सीखिए हर संकट में कूल कूल रहना   । बहुत याद आओगे तुम और तुम्हारा हेलीकाप्टर शाॅट । सच । सुशांत क्या गया , तुम क्रिकेट की दुनिया से ही विदा हो गये । क्या संयोग दोनों फिल्म में रह गये ...