परिवार पहचान पत्र में सिटीजन लॉगइन का नया मॉडयूल हुआ लाईवः एडीसी वैशाली सिंह

परिवार पहचान पत्र में सिटीजन लॉगइन का नया मॉडयूल हुआ लाईवः एडीसी वैशाली सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी। अतिरिक्त उपायुक्त एवं जिला नागरिक संसाधन सूचना अधिकारी वैशाली सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा नागरिक संसाधन सूचना विभाग के माध्यम से नागरिकों की सुविधा के लिए परिवार पहचान पत्र में ऑनलाइन पोर्टल  https://meraparivar.haryana.gov.in पर सिटीजन लॉगइन का एक नया मॉड्यूल जनहित में लाईव किया गया है। नागरिक स्वयं अपने आधार कार्ड संख्या अथवा फैमिली आईडी के माध्यम से परिवार पहचान पत्र की सत्यापित जानकारी को देख सकते हैं तथा त्रुटि होने पर सुधार के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

एडीसी वैशाली सिंह ने कहा कि इस मॉड्यूल द्वारा नागरिक परिवार पहचान पत्र में विभिन्न क्षेत्रों जैसे- जन्मतिथि, बैंक खाता, जाति, दिव्यांग, आय, व्यवसाय इत्यादि के सत्यापन की जानकारी देख सकते हैं। इसके अलावा परिवार पहचान पत्र में दर्ज यदि किसी जानकारी में बदलाव वांछित हेतु सुधार को दर्ज किया गया है तो उसे नए मॉडल में करेक्शन मॉडयूल स्टेटस के जरिए स्टेटस जांच सकते हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा वृद्धावस्था पेंशन प्रोएक्टिव मोड के जरिए स्वतं बनाई जा रही है, जिसके लिए नागरिक का पहचान पत्र में आय, जन्मतिथि एवं बैंक खाता का सत्यापित होना अनिवार्य है। जिला के सभी नागरिक अपने बैंक खाता को आधार नम्बर से अनिवार्य रूप से लिंक करवाएं। नागरिक ऑनलाइन पोर्टल द्वारा उचित दस्तावेज अपलोड करते हुए जन्मतिथि का सत्यापन करवा सकते हैं तथा बैंक खाता के सत्यापन हेतु सरल पोर्टल  https://saralharyana.gov.in के माध्यम से वेरिफिकेशन ऑफ बैंक अकाउंट डिटेल्स इन परिवार पहचान पत्र द्वारा आवेदन कर सकते हैं।  

एडीसी ने कहा कि परिवार पहचान पत्र में किसी भी प्रकार की जानकारी या समस्या के समाधान के लिए जिला में परिवार पहचान पत्र सहायता केन्द्र भी संचालित किए जा रहे हैं। कलानौर खंड के लिए कलानौर स्थित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय में सहायता केन्द्र के इंचार्ज जोनल मैनेजर विनोद, महम खंड के लिए महम स्थित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय में सहायता केन्द्र के इंचार्ज जोनल मैनेजर नवीन कुमार, लाखनमाजरा खंड के लिए लाखनमाजरा स्थित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय में सहायता केन्द्र के इंचार्ज जोनल मैनेजर सुमित शर्मा, सांपला खंड के लिए सांपला स्थित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय में सहायता केन्द्र के इंचार्ज जोनल मैनेजर नरेन कुमार, रोहतक खंड के लिए रोहतक स्थित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय में सहायता केन्द्र के इंचार्ज जोनल मैनेजर प्रवीन कुमार, सांपला नगरपालिका क्षेत्र के लिए सांपला स्थित उपमंडल कार्यालय स्थित सहायता केन्द्र के प्रभारी जोनल संदीप, कलानौर नगरपालिका क्षेत्र के लिए कलानौर स्थित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय में सहायता केन्द्र के इंचार्ज जोनल मैनेजर अन्नू, महम नगरपालिका क्षेत्र के लिए महम स्थिम उपमंडल कार्यालय में स्थित सहायता केन्द्र के जोनल मैनेजर दीपक, रोहतक नगर निगम जोन-1 के लिए स्थानीय बाल भवन के समीप स्थित मीडिया सेंटर में स्थापित सहायता केन्द्र के जोनल मैनेजर हुकुम चंद तथा रोहतक नगर निगम जोन-2 के लिए मीडिया सेंटर में स्थापित सहायता केन्द्र के प्रभारी जोनल मैनेजर रोहित कार्यरत हैं।