एनईपी-2020 से विद्यार्थियों के शैक्षणिक उत्थान के साथ-साथ व्यक्तित्व के समग्र विकास का रास्ता प्रशस्त होगाः कुलपति प्रो. राजबीर सिंह

एनईपी-2020 से विद्यार्थियों के शैक्षणिक उत्थान के साथ-साथ व्यक्तित्व के समग्र विकास का रास्ता प्रशस्त होगाः कुलपति प्रो. राजबीर सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जरूरी कदम उठा रहा है। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने शनिवार को विभागाध्यक्षों तथा अन्य अधिकारियों की महत्त्वपूर्ण बैठक में विश्वविद्यालय के चार वर्षीय तथा पंच वर्षीय समेकित पाठ्यक्रमों में एनईपी अनुसार सिलेबस लागू करने की प्रक्रिया की समीक्षा की।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि एनईपी-2020 एक प्रभावशाली गेम चेंजर नीति है, जिससे विद्यार्थियों के शैक्षणिक उत्थान के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व का समग्र विकास का रास्ता प्रशस्त होगा। संचार कौशल, भाषायी कौशल, तकनीकी कौशल विकास का रास्ता भी इस नीति से प्रशस्त होगा। कुलपति ने विभागाध्यक्षों से आह्वान किया कि एनईपी के प्रावधानों के अनुकूल पाठ्यचर्या का सृजन करें तथा शिक्षक चेंज एजेंट के रूप में नवाचारी शिक्षा सुनिश्चित करें।

इस बैठक में डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. सुरेन्द्र कुमार, रजिस्ट्रार प्रो. गुलशन लाल तनेजा, निदेशक करिकुलम डेवलपमेंट एंड डिजाइन प्रो. अजय कुमार राजन, निदेशक आईक्यूएसी प्रो. बी. नरसिम्हन ने एनईपी नीति संबंधित इनपुट्स दिए। विभागाध्यक्षों ने भी बैठक में सुझाव दिए। इस बैठक में समेकित पाठ्यक्रमों के मल्टीडिसीप्लिनरी तथा माइनर विषयों बारे विस्तृत चर्चा की गई।