जामा मस्जिद में सोशल डिस्टेंस के साथ अदा की गई ईद-उल -फितर की नमाज

कोरोना लॉकडॉउन में मुसलमानों ने खिदमत-ए-खलक के साथ रमजान का मकसद पूरा कर दिया : शाही इमाम पंजाब

जामा मस्जिद में सोशल डिस्टेंस के साथ अदा की गई ईद-उल -फितर की नमाज
जामा मस्जिद के बाहर सोशल डिस्टेंस के साथ ईद की नमाज़ अदा करते हुए मुसलमान भाईचारे के लोग।

लुधियाना: फील्ड गंज चौक में स्तिथ इतिहासिक जामा मस्जिद लुधियाना में आज शाही इमाम पंजाब मौलाना हबीब उर रहमान सानी लुधियानवी ने शोशल डिस्टेंस के साथ ईद उल फितर कि नमाज अदा करवाई, इस अवसर पर मुस्लिम भाईचारे को ईद की मुबारकबाद देने के लिए विशेष रूप से लुधियाना के डीसीपी हेड क्वाटर अखिल चौधरी, डीसीपी लॉ एंड ऑर्डर अश्वनी कपूर, एडीसीपी सचिन गुप्ता, एसीपी सेंट्रल वरियाम सिंह, गुलाम हसन कैसर, शाही इमाम के मुख्य सचिव मुहम्मद मुस्तकीम, जामा मस्जिद पहुंचे। ईद के अवसर पर खुतबा देते हुए शाही इमाम मौलाना हबीब उर रहमान लुधियानवी ने कहा की ईद का दिन रोजेदार के लिए अल्लाह का इनाम है, इस दिन नराजगियां दूर करके मुहब्बते बांटी जाती हैं। शाही इमाम ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच रमजान शरीफ में मुसलमानों ने रोजा रख कर देश भर में मजदूरों को खाना,पानी देकर अपनी इबादत को पूरा कर लिया है यह नेकी का काम है जारी रहना चाहिएं। शाही इमाम ने कहा कि यह ईद बड़ी मुबारक है उन लोगों के लिए जिन्होंने इस ईद पर नए कपड़े ना बनवा कर वह पैसे जरुरतमंदों को दिए है। लुधियाना पुलिस कमिश्नर श्री राकेश अग्रवाल ने मुसलमान भाईचारे को अपने ईद के संदेश में बधाई देते हुए कहा कि लॉकडाउन में शहर के रोजेदार भाइयों ने प्रशासन का साथ देकर नेकी का परिचय दिया है। श्री अग्रवाल ने कहा कि भारत सभी धर्म के लोगों का गुलदस्ता है यहां ईद, दीवाली और गुरूपर्व सब मिल कर मानते है यही ऐकता हमारे देश की असल ताकत है। वर्णनयोग है कि आज लॉकडॉउन के बीच जामा मस्जिद में नमाज़ अदा करने वालों को सेनिटाइज करके मास्क पहनाए गए व एक-दूसरे से गले मिलने की बजाए गुलाब के फूल भेंट किए गए। डीसीपी लॉ एंड ऑर्डर अश्वनी कपूर व उनकी पूरी टीम का जामा मस्जिद पहुंचने पर फूलों की वर्षा कर उनका स्वागत किया गया।

 जामा मस्जिद के बाहर ईद के मौके पर पुलिस प्रशासन पर फूलों की वर्षा करते हुए मुसलमान भाईचारे के लोग।
लुधियाना जामा मस्जिद से चांद रात में बांटा राशन
लॉकडॉउन के बीच बीते दो माह से लुधियाना जामा मस्जिद से लगातार रोजाना राशन वितरण किया जा रहा है। नायब शाही इमाम मौलाना मुहम्मद उस्मान लुधियानवी ने बताया की आज चांद रात के शुभ अवसर पर जामा मस्जिद की ओर से एक हजार परिवारों को ईद किट बांटी गई है, जिसमें राशन के साथ-साथ सवईयां,सूखा दूध, छुआरे और घी भी डाला गया है ताकि हर एक परिवार मीठा बना सके। नायब शाही इमाम ने बताया कि रमजान में ईद की नमाज से पहले फितरा अदा करने का हुक्म है और इससे अच्छा क्या हो सकता है कि जरुरतमंदों की जरुरत पूरी हो जाए। उन्होनें कहा कि हमें इस बात की तसल्ली है कि अब तक जामा मस्जिद की ओर से हजारों परिवारों को राशन बिना किसी भेद भाव और बिना फोटो खींचे दिया गया है। नायब शाही इमाम ने कहा कि हमारा मकसद सिर्फ राशन वितरण करना नहीं है बल्कि राशन लेने वालों के आत्म सम्मान का ध्यान रखना भी है क्योंकि देने वाला खुदा है हम सब तो सिर्फ अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं।
फोटो कैप्शन : 1.)ईद के मौके पर जामा मस्जिद में मुस्लिम भाईचारे के लोगों को संबोधित करते हुए डीसीपी लॉ एंड ऑडर अश्वनी कपूर साथ में शाही इमाम पंजाब मौलाना हबीब उर रहमान सानी लुधियानवी,एसीपी वरियाम सिंह, मौलाना मुहम्मद उसमान रहमानी लुधियानवीं व अन्य।

चांद रात पर जामा मस्जिद की ओर से बांटी जा रही ईद राशन की किटें।