शैक्षणिक-अनुसंधान सहयोग और सांस्कृतिक आदान-प्रदान बढ़ाने के लिए बीपीएस महिला विश्वविद्यालय व रूस के मिनिन विश्वविद्यालय के बीच हुआ एमओयू

एमओयू दो देशों के बीच सहयोग और ज्ञान साझा करने की यात्रा की शुरुआतः कुलपति प्रो सुदेश

शैक्षणिक-अनुसंधान सहयोग और सांस्कृतिक आदान-प्रदान बढ़ाने के लिए बीपीएस महिला विश्वविद्यालय व रूस के मिनिन विश्वविद्यालय के बीच हुआ एमओयू

खानपुर कलां, गिरीश सैनी। भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय, खानपुर कलां और रूस के मिनिन विश्वविद्यालय ने मंगलवार को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर कर अंतरराष्ट्रीय सहयोग और अकादमिक सहयोग को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस एमओयू का उद्देश्य विभिन्न शैक्षणिक और अनुसंधान क्षेत्रों में संयुक्त पहल को सुविधाजनक बनाना, सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देना और दोनों संस्थानों के छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए शैक्षिक अवसरों को बढ़ाना है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित हस्ताक्षर समारोह में दोनों विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों ने इस साझेदारी को औपचारिक रूप दिया।

महिला विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो सुदेश ने कहा कि यह एमओयू बीपीएसएमवी और मिनिन विश्वविद्यालय के बीच सहयोग और ज्ञान साझा करने की यात्रा की शुरुआत है। उन्होंने विश्वास जताया कि यह साझेदारी दोनों संस्थानों के छात्रों, शिक्षकों और शोधकर्ताओं के लिए मूल्यवान अवसर पैदा करेगी। कुलपति प्रो सुदेश ने कहा कि ये एमओयू शांतिपूर्ण वैश्विक सद्भाव स्थापित करने में सहायक सिद्ध होगा।

इस दौरान मिनिन विश्वविद्यालय के रेक्टर, विक्टर व्लादिमीरोविच सोडोब्न्याकोव ने अकादमिक उत्कृष्टता और नवाचार को बढ़ावा देने में अंतरराष्ट्रीय साझेदारी के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बीपीएस महिला विश्वविद्यालय के साथ यह साझेदारी संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं, छात्र आदान-प्रदान और संकाय विकास कार्यक्रमों सहित सहयोगी गतिविधियों को बढ़ावा देगी।

इस समझौता ज्ञापन के तहत अकादमिक आदान-प्रदान, संयुक्त अनुसंधान परियोजनाएं, संकाय और छात्र गतिशीलता कार्यक्रम और अकादमिक संसाधनों को साझा किया जाएगा। इस दौरान डीन अकादमिक अफेयर्स प्रो संकेत विज, कुलसचिव डॉ. नीलम मलिक, अंतर्राष्ट्रीय मामलों की निदेशक प्रो इप्शिता बंसल, डीन आर्ट एंड लैंग्वेजेज प्रो अशोक वर्मा, विदेशी भाषा विभाग के अध्यक्ष डॉ. मथाचन के.जे., रूसी भाषा शिक्षक विदुषी शर्मा, नोडल अधिकारी अंतरराष्ट्रीय कार्यालय डॉ. मंजू पंवार मौजूद थे। मिनिन यूनिवर्सिटी की वाइस-रेक्टर लिलिया व्लादिमीरोवना एरुश्किना और सेंटर फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड एकेडमिक मोबिलिटी की निदेशक ओल्गा अलेक्जेंड्रोवना फादीनकोवा भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हस्ताक्षर समारोह में शामिल हुईं।