मनरेगा कर्मियों ने सम्मेलन बुलाकर लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के समर्थन का किया ऐलान

सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा, मनरेगा मजदूरों को मिलेगा साल में 150 दिन काम, सरकारी कर्मी का मिलेगा दर्जा। 

मनरेगा कर्मियों ने सम्मेलन बुलाकर लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के समर्थन का किया ऐलान

रोहतक, गिरीश सैनी। रोहतक में शनिवार को मनरेगा मेट मजदूर श्रमिक सम्मेलन का आयोजन हुआ। जिसमें प्रदेशभर से आए मनरेगाकर्मियों ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के समर्थन का ऐलान किया। सम्मेलन को हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान और राज्यसभासांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने संबोधित किया। इस मौके पर मनरेगा कर्मियों ने रोहतक से दीपेंद्र हुड्डा को रिकार्ड मतों के साथ जितवाने कीबात कही।

अपने संबोधन में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष उदयभान ने कहा कि आरटीआई, राइट टू फूड और मनरेगा जैसी योजनाएं कांग्रेस की देन हैं।क्योंकि गरीब, दलित, पिछड़े व वंचितों को प्रोत्साहन देना कांग्रेस की रीति और नीति है। पार्टी ने इस बार जो घोषणापत्र जारी किया है, उसमें भी वंचित वर्गों का विशेष ध्यान रखा गया है। मनरेगा की दिहाड़ी को पूरे देश में बढ़ाकर ₹400 करने का ऐलान किया गया है।वहीं, हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनने पर इसमें प्रदेश सरकार की तरफ से ₹200 जोड़कर मनरेगा मजदूरों को ₹600 प्रतिदिन दिहाड़ीदी जाएगी।

उन्होंने बताया कि कांग्रेस के घोषणापत्र में वादा किया गया है कि अगर सीवरेज साफ करते हुए किसी सफाईकर्मी की मौत होती है तोउसके परिवार को 30 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही राजस्थान की कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू की गई चिरंजीवी योजनाको पूरे देश में लागू करके 25 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज की योजना लागू की जाएगी। किसानों पर भाजपा द्वारा थोपे गए सभीटैक्स खत्म करते हुए उन्हें एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी। किसान, मजदूर व गरीबों की कर्ज माफी के लिए बाकायदा अलगआयोग का गठन होगा।

इस मौके पर सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने मनरेगा कर्मियों की मांगों का समर्थन करते हुए कांग्रेस सरकार बनने पर उन्हें पूरा करने की बातकही। सांसद ने कहा कि ₹600 दिहाड़ी के साथ मजदूरों को डेढ़ सौ दिन के काम की गारंटी दी जाएगी। साथ ही मनरेगा का विस्तारग्रामीण क्षेत्र के बाद शहरी इलाकों में भी होगा। 100100 गज के मुफ्त प्लॉट आवंटन की स्कीम को फिर से शुरू करके मनरेगा कर्मियोंको भी इसका लाभ दिया जाएगा। इसबार कांग्रस सरकार प्लॉट में दो कमरे का मकान बनाने के लिए साढे तीन लाख रुपये अलग सेदेगी।

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि मनरेगा कर्मियों को कांग्रेस अपना परिवार मानती है। लेकिन बीजेपी संसद में मनरेगा योजना का मजाक उड़ातीहै। इससे स्पष्ट होता है कि बीजेपी गरीब व वंचित वर्गों का भला ना सोच सकती, ना कर सकती और ना ही होते हुए देख सकती है।

यही वजह है कि देश में तमाम वर्गों को सम्मान व अधिकार देने वाले संविधान को बीजेपी बदलना चाहती है। लेकिन बाबा साहेबभीमराव अंबेडकर के दिए इस संविधान से हमारी आस्था व भावनाएं जुड़ी हैं। कांग्रेस संविधान को 1 इंच भी टस से मस नहीं होने देगी।क्योंकि यह संविधान हमारे देश, उसके लोकतंत्र व उन्नति की नींव है। इसी संविधान पर अमल करते हुए भारत ने गुलामी की बेड़ियों सेलेकर तरक्की की नई ऊँचाई का सफर तय किया है।

सम्मेलन में विधायक भारत भूषण बतरा, शकुंतला खटक, सहित अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे।