शीतकालीन सत्र में रोहतक को स्लम बनाने का आरोप लगाया विधायक बतरा ने

शीतकालीन सत्र में रोहतक को स्लम बनाने का आरोप लगाया विधायक बतरा ने

रोहतक, गिरीश सैनी । स्थानीय विधायक भारत भूषण बतरा सोमवार को हरियाणा विधानसभा में रोहतक के विकास के मुद्दे पर गरजे। रोहतक शहर की बदहाल सफाई व्यवस्था पर उन्होंने सदन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मौजूदगी में यहां तक कह दिया कि रोहतक स्लम बन गया है।

 

शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन मांग नंबर 17 पर बोलते हुए विधायक बतरा ने कहा कि पिछले दिनों पीडब्ल्यूडी विभाग ने 25 करोड़ रुपए के साथ सभी विधानसभा क्षेत्रों में अपनी-अपनी सड़क बनवाने के लिए कहा। रोहतक के शीला बाईपास का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वहां पुल के साथ एक सड़क जाती है, उसका लेवल घरों के लेवल से 2 फीट ऊंचा कर दिया गया है। उप मुख्यमंत्री को संबोधित करते हुए विधायक बतरा ने कहा कि इस सड़क के ऊंचा होने से सारा का सारा बरसाती पानी विशाल नगर में जाएगा। इस विषय में उन्होंने एसीएस से भी बात की थी और इसके लिए बजट भी उनके पास पेंडिंग है, अगर वे उसे जारी कर देंगे तो काफी सुविधा हो जाएगी। उन्होंने उपमुख्यमंत्री से इस कार्य के लिए 70 लाख रुपए जारी करने का आग्रह किया।

 

इसी प्रकार किशनपुरा के साथ डीटूएम होटल के साथ जा रहे नाले में सभी सीवर के कनेक्शन है। उसके साथ लगते कैलाश कॉलोनी में सीवर की कोई लाइन नहीं है, वहां का समाधान भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि भविष्य में सुखपुरा चौक पर फ्लाई ओवर बनाया जाना प्रस्तावित है, ऐसे में बारिश का पानी पीर-बोधी तक पहुंचता नहीं है। बारिश होने पर इस इलाके में बाढ़ जैसी स्थिति हो जाती है। उन्होंने कहा कि बरसाती नालों को सुखपुरा से क्रॉस करके पीर बोधी तक पहुंचाया जाए, ताकि समस्या का समाधान हो सके।

 

विधायक भारत भूषण बतरा ने विधानसभा में सवाल उठाया कि कोई बताए कि तिलयार पर्यटन केंद्र के सामने की सड़क आखिर कब पूरी होगी? उन्होंने कहा कि बार-बार इस मामले में सवाल उठाए, वहां खड्डे थे, बुरा हाल था और अब सड़क बनी है, तो अब भी सही नहीं बनी है। जिसकी वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसी के साथ लगते मस्त नाथ नगर का जिक्र करते हुए विधायक ने कहा कि एक सड़क (सिंहासन बैंक्वेट हॉल) तक जाती है, पता नहीं वह सड़क किस विभाग की है। इसका फैसला विभाग आपस में करें, लेकिन 5 साल से वह सड़क टूटी पड़ी है। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि वह  उनकी मांगों को जरूर पास करवाये।

 

विधायक ने डिमांड नंबर 20 पर बोलते हुए डेयरी कांप्लेक्स का मामला प्रमुखता से उठाया। उन्होंने कहा कि जिन विभागों की मांगों पर आज सदन में बात हो रही है, उन विभागों के अधिकारियों को यहां जरूर उपस्थित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि रोहतक के डेयरी काम्प्लेक्स का बहुत बुरा हाल है। काफी समय से सुना जा रहा है कि मुख्यमंत्री की तरफ से 14 करोड़ रुपए वहां भेजे जाने हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि वह जनहित में यह 14 करोड़ रुपए जारी कर दें।  इसके साथ ही विधायक बतरा ने कच्चा बेरी रोड के मामले को उठाते हुए कहा कि इस इलाके का बहुत बुरा हाल है। उन्होंने कहा कि फ्लाइ ओवर भले ही ऊपर बन गया हो, लेकिन नीचे वालों की बहुत दुर्दशा हो रही है। उन्होंने कहा कि इस इलाके में नालों का समाधान जरूर होना चाहिए।

 

विधायक ने कहा कि पुराने बस अड्डे पर रात को रुकने वाले यात्रियों के रैन बसेरे के लिए एक जगह छोड़ी गई थी, उस जगह पर पार्क बना दिया गया। वहां पर नाला 90 डिग्री से पार्क की तरफ मुड़ जाता है और नगर निगम ने वहां पार्क बना दिया और नाले को बंद कर दिया। विधायक ने कहा कि उन्होंने इस बारे में कमिश्नर से भी आग्रह किया था कि या तो पार्क को खत्म करके नाला खोले या नाले को नई जगह दो। वह नाला अगर चल गया तो डेयरी की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी। इसके लिए सरकार पैसा जारी करे और विभाग को नाले को कम्युनिटी सेंटर और पुलिस स्टेशन से आगे तक ले जाने के दिशा निर्देश दे। उन्होंने कहा कि ऐसा हुआ तो उस क्षेत्र का स्लम खत्म हो जाएगा।

 

विधायक भारत भूषण बतरा ने कहा कि पिछले 2 महीने से कूड़ा ना उठाए जाने की वजह से रोहतक स्लम में तब्दील हो गया है। उन्होंने कहा कि अगर ठेके की व्यवस्था नहीं हो पा रही है तो कोई अस्थाई व्यवस्था बनाकर कूड़ा समय से उठाया जा सकता है। विधायक ने राजीव गांधी स्पोर्ट्स स्टेडियम का जिक्र करते हुए कहा कि 108 एकड़ में फैले इस परिसर को सुंदर बनाया जाए। उन्होंने कहा कि विधानसभा की आश्वासन समिति में भी यह मामला आया था। यह स्टेडियम प्रदेश की धरोहर है। हरियाणा के खिलाड़ियों ने पूरे विश्व में अपना नाम रोशन किया है, भावी खिलाड़ियों को सुविधा देना हमारा फर्ज है। राजीव गांधी स्टेडियम में अच्छे ट्रैक बनने चाहिए, वहां अच्छी रोशनी व अच्छे शौचालय की व्यवस्था होनी चाहिए। विधायक ने कहा कि पिछली सरकार ने जिस  सोच के साथ इसे विकसित किया वह व्यर्थ नहीं जानी चाहिए। भावी खिलाड़ियों को इसका पूरा लाभ मिले, ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने मांग की कि सरकार इसके लिए उचित फंड जारी करे।