उपायुक्त अजय कुमार के मार्गदर्शन में जारी है मेरा माटी-मेरा देश अभियान

उपायुक्त अजय कुमार के मार्गदर्शन में जारी है मेरा माटी-मेरा देश अभियान

रोहतक, गिरीश सैनी। स्थानीय लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा के निर्देशानुसार तथा उपायुक्त अजय कुमार के मार्गदर्शन में नेहरू युवा केंद्र द्वारा केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय तथा युवा कार्यक्रम विभाग की हिदायतों के अनुसार मेरी माटी-मेरा देश अभियान की निरंतरता में 30 सितंबर तक जिला के सभी गांवों के प्रत्येक घर से अमृत कलश में मिट्टी व चावल को इकट्ठा किया जाएगा।

जिला युवा अधिकारी आशीष सांगवान ने बताया कि इस दौरान गांवों में अनेक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। जिसमें स्थानीय परंपराओं के अनुसार ढोल, नगाड़े और अन्य संगीत वाद्ययंत्र बजाने वाले लोगों को शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही मिट्टी व चावल इकट्ठा करते समय लोगों को पंच प्रण की शपथ दिलाई जाएगी। एक अक्टूबर से 13 अक्टूबर 2023 के दौरान ब्लॉक स्तर पर गांवों के सभी घरों से मिट्टी और चावल युक्त अमृत कलश को एक चिन्ह्ति स्थान पर लाया जाएगा, जिसके बाद इस मिट्टी व चावल को बड़े कलश में डाला जाएगा। इस दौरान उत्सव का माहौल बनाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे, जिनमें एनएसएस, एनवाईकेएस, एनसीसी, हिन्दुस्तान एवं भारत स्काउट्स एंड गाइड्स, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित अन्य युवा स्वयं सेवकों को शामिल किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस दौरान महिलाओं की भागीदारी पर विशेष जोर दिया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में शहीद वीरों की वीरांगनाओं को सम्मानित किया जाएगा। इन अमृत कलशों की मिट्टी व चावल का प्रयोग राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में कर्तव्य पथ पर वीर शहीदों व क्रांतिकारी वीरों के सम्मान में बनाई गई अमृत वाटिका में किया जाएगा। इसके उपरांत कर्तव्य पथ के निकट अपने जीवन का बलिदान देने वाले वीरों की स्मृति को समर्पित एक स्मारक स्थापित किया जाएगा।