मेघदूत साहित्यिक संस्था ने अपनी प्रथम वर्षगांठ पर मेघ-मल्हार समागम का किया आयोजन

मेघदूत साहित्यिक संस्था ने अपनी प्रथम वर्षगांठ पर मेघ-मल्हार समागम का किया आयोजन

लुधियाना, 21 अगस्त, 2023: मेघदूत साहित्यिक संस्था, लुधियाना ने अपनी प्रथम वर्षगांठ पर आयोजित लिखित प्रतियोगिता काव्य-मंथन को अंतिम पड़ाव देते हुए रविवार को पंजाबी साहित्य अकादमी , लुधियाना में मेघ-मल्हार समागम का आयोजन किया ।  


इस आयोजन में देश के विभिन्न राज्यों से लेखकों ने काफी संख्या  में उपस्थिति थी और अपनी खूबसूरत रचनाओं से समा बांध दिया ।


संस्था अध्यक्ष रमेश विनोदी ने कार्यक्रम के विचार से लेकर उसे साक्षात रूप में आने तक के सफर के विषय में बताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता बाबू लाल सांखला, जोरहाट असम के द्वारा की गई।  इस अवसर पर निर्णायक मंडल के सदस्यों कवि राजेश्वर वशिष्ठ, महेश शरमन, महेश बिसोरिया द्वारा सभी प्रस्तुतियों का अवलोकन भी किया गया और लिखित प्रतियोगिता के अंतर्गत चयनित 14 रत्नों में से सर्वश्रेष्ठ रत्न का चुनाव किया ।  


कार्यक्रम का संचालन रीना धीमान एवं अबरार अंसारी के द्वारा किया गया। आयोजक मंडल से राम किशोर, करुणा अथैया  और  सुमेधा सिसोदिया भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। 

कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना के साथ दीप प्रज्वलित करते हुए की गई। तत्पश्चात निर्णायक रूप में उपस्थित गुरुजन को शाल एवं स्मृति चिन्ह भेंट किये गए। 

संस्था के द्वारा काव्य मंथन प्रतियोगिता के सभी प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। साथ ही इस अवसर पर संस्था द्वारा सभी प्रतिभागियों की श्रेष्ठतम रचनाओं को लेकर प्रकाशित 'काव्य मंथन' पुस्तक का विमोचन किया गया। 

पुष्कर तराई की पुस्तक 'वक़्त का पहिया', राम किशोर की 'अल्फ़ाज़ों का मरहम'  और रीना धीमान की 'पथिकों की परछाइयाँ' का भी विमोचन किया गया।  

कार्यक्रम की सफलता ऐसी तथ्य से निहित होती है कि दिन-भर चले इस कार्यक्रम में अतिथिगण के साथ अन्य सभी लोग भी देर शाम तक आयोजन का आनंद उठाते रहे।