मीडिया के विद्यार्थियों को कौशल विकास पर विशेष ध्यान देना होगाः डा. अशोक कुमार

मीडिया के विद्यार्थियों को कौशल विकास पर विशेष ध्यान देना होगाः डा. अशोक कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। मीडिया उद्योग में बगैर मीडिया तकनीक कौशल के कामयाबी संभव नहीं। आज के कनवर्जेंट मीडिया के दौर में मीडिया अध्ययन के विद्यार्थियों को कौशल विकास पर विशेष ध्यान देना होगा। ये परामर्श प्रतिष्ठित मीडिया विशेषज्ञ, हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय, महेंद्रगढ़ के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभागाध्यक्ष डा. अशोक कुमार ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में विशेष संवाद कार्यक्रम में विद्यार्थियों को दिया।

डा. अशोक कुमार ने कहा कि डिजीटल मीडिया तेजी से उभर कर आया है। डिजीटल मीडिया में पत्रकारिता लेखन, कंटेंट शेयरिंग, वीडियो शेयरिंग में विद्यार्थियों को दक्षता हासिल करनी होगी। आज के इंटीग्रेटेड न्यूज रूम परिदृश्य में क्रॉस-मीडिया स्किल्स महत्वपूर्ण है। उन्होंने सोशल मीडिया हैंडलिंग के स्किल को भी अहम बताया।

विभागाध्यक्ष प्रो. हरीश कुमार ने कहा कि मीडिया परिदृश्य के अनुसार विद्यार्थियों को टेक्नोलॉजी से जुड़ना होगा। जनसंचार क्षेत्र की व्यापक संभावनाओं के दृष्टिगत मीडिया टेक्नोलॉजी में पारंगत होना होगा। कार्यक्रम का समन्वयन-संचालन डा. नवीन कुमार ने किया। प्राध्यापक सुनित मुखर्जी ने आभार प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि विभाग विद्यार्थियों के क्षमता संवर्धन का निरंतर प्रयास कर रहा है। विभाग के शोधार्थी-विद्यार्थी कार्यक्रम में मौजूद रहे।