मीडिया सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण दौर में: विवेक कुमार 

मीडिया सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण दौर में: विवेक कुमार 
विवेक कुमार।

-कमलेश भारतीय 
मीडिया आज सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण दौर में है बल्कि सोशल मीडिया इस पर हावी होता जा रहा है । मीडिया की विश्वसनीयता खतरे में है । यह कहना है आकाशवाणी के लोकप्रिय कार्यक्रम हैलो हिसार के एंकर विवेक कुमार का जो मूलतः  यूपी के फैजाबाद के हैं लेकिन पापा आर एन वियोगी पहले बहादुरगढ़ के जिंदल प्लांट में कार्यरत थे , फिर हिसार की अरावली पाइप्स में आ गये  जिसके चलते परिवार भी हिसार ही बस गया । आजकल सूर्यनगर में रहते हैं ।

-पढ़ाई लिखाई?
-हिसार में ही हुई । गवर्नमेंट काॅलेज से ग्रेजुएशन के बाद गुरु जम्भेश्वर विश्विद्यालय के जनसंचार विभाग से दो वर्षीय डिग्री ली ।
-काॅलेज में किन गतिविधियों में रहे ?
-श्लोकोच्चारण  व काव्य पाठ ।
-पहली जाॅब ?
-खबरें अभी तक चैनल में रिपोर्टर।  फिर सिटी केबल में न्यूज एंकर । अपना चैनल डेली न्यूज इंडिया भी चलाता हूं ।
-परिवार के बारे में ?
-पत्नी सुनीता शास्त्री व एम ए संस्कृत  । तीन बेटियां । बड़ी आठवीं में और दो जुड़वां चौथी कक्षा में ।
-आकाशवाणी पर कब से जुड़े ?
-सन् 2007 से । रहमानी सर थे जब ऑडिशन क्लियर किया । फिर काफी कुछ सीखा रूप चांदनी खुराना जी से । इस तरह पत्रकारिता से पहले ही आकाशवाणी से जुड़ा। 
-आकाशवाणी में क्या क्या भूमिका ?
-पहले काव्य पाठ । फिर आकस्मिक उद्घोषक और आजकल लोकप्रिय कार्यक्रम हैलो हिसार की एंकरिंग जो सप्ताह में दो बार प्रसारित होता है जिसके श्रोता देश विदेश में हैं । 
-कैसे सीखा?
-बिना ड्यूटी के भी आकाशवाणी जाता और सीखता रहता । ऐसे ही सीखा मो.तल्हा रहमानी से रेडियो नाटक बनाना । आकाशवाणी ने मेरी राहें खोल दीं । 
-रूप चांदनी खुराना से क्या सीखा ?
-वे मुझे लाइब्रेरी में भेजतीं कि जाओ सी डी ठीक करो । लगातार ऐसे होता रहा । एक दिन पूछ ही लिया कि मैडम यह क्या? तो कहने लगीं कि आपके हाथों सब निकलना चाहिए इसलिए । यह आपके बहुत काम आयेगा । आने वाले समय में बहुत काम आएगा यह अनुभव । 
-आकाशवाणी को  लोग आजकल  कितना सुन रहे हैं ?
-नयी पीढ़ी को जोड़ने की जरूरत है ।   सोशल मीडिया ने भी असर डाला है ।
-आज का मीडिया किधर ?
-भटकाव की स्थिति में है मीडिया । विश्वसनीयता खतरे में है । सोशल मीडिया ज्यादा हावी होता जा रहा है । यह मीडिया का चुनौतीपूर्ण दौर है ।
हमारी शुभकामनाएं विवेक कुमार को  ।