विदेशी विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए विशेष अभियान चलाएगा एमडीयू

विदेशी विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए विशेष अभियान चलाएगा एमडीयू

रोहतक, गिरीश सैनी। आगामी शैक्षणिक सत्र 2023-2024 में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय विदेशी विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए विशेष अभियान चलाएगा। विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी के जरिए क्रॉस कल्चरल इमर्शन की प्रक्रिया सुदृढ़ की जाएगी। इस आशय की घोषणा एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी प्रवेश संबंधित बैठक में की।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि एमडीयू भारत के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल है। अब ग्लोबल स्तर पर विश्वविद्यालय की विजीबिलीटी तथा ब्रांडिंग के लिए एमडीयू का सेंटर फॉर इंटरनेशनल एकेडमिक अफेयर्स योजनाबद्ध ढंग से कार्य करेगा। इस संबंध में एमडीयू के अंतरराष्ट्रीय एलुमनाई को भी साथ जोड़ा जाएगा।

प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि विशेष रूप से सार्क देश- नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका तथा अफ्रीकी देशों के विद्यार्थियों को एमडीयू में उच्चतर शिक्षा के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त मॉरीशस, गुयाना, सूरीनाम, मालदीव, फिजी, अफगानिस्तान, इराक आदि देशों पर भी फोकस रहेगा। कुलपति ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों को एमडीयू में प्रवेश के लिए प्रेरित किया जाएगा।

बैठक में डीन, सेंटर फॉर इंटरनेशनल अफेयर्स प्रो. ए.के. राजन ने विस्तारपूर्वक विदेशी विद्यार्थी प्रवेश प्रक्रिया पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि एमडीयू अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से सहभागिता भी करेगा। डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. सुरेन्द्र कुमार ने कहा कि एनईपी 2020 में शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीयकरण एक महत्वपूर्ण घटक है।

सीआईएए के उप निदेशक डॉ. सर्वजीत सिंह गिल, डॉ. जगदीप सिंगला, निदेशक आईक्यूएसी प्रो. बी नरसिम्हन, निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी ने भी बैठक में इनपुट्स दिए।

रजिस्ट्रार प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने बैठक में अहम सुझाव दिए। इस बैठक में चीफ वार्डन बॉयज प्रो. सत्यवान बरोदा, चीफ वार्डन गर्ल्स प्रो. सपना गर्ग, निदेशक यूआईईटी प्रो. युद्धवीर सिंह, लोक प्रशासन विभागाध्यक्ष प्रो. सेवा सिंह दहिया, प्रो. मंजीत राठी, निदेशक आईएचटीएम प्रो. आशीष दहिया, डॉ. जसवंत सिंह सैनी, डॉ. नीटू निम्ब्रेन व पीआरओ पंकज नैन भी शामिल हुए।