एनआईआरएफ सर्वे-2023 में एमडीयू देश के टॉप 100 विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल

एनआईआरएफ सर्वे-2023 में एमडीयू देश के टॉप 100 विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल

रोहतक, गिरीश सैनी। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित किए गए नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) सर्वे 2023 में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक (मदवि) टॉप 100 विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल है। वहीं, एमडीयू का फार्मास्यूटिकल साइंसेज विभाग भारत के फार्मेसी शिक्षण संस्थानों के टॉप 50 लिस्ट में शामिल है।

भारत के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा जारी की गई एनआईआरएफ 2023 सर्वे में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय को विश्वविद्यालयों की सूची में 96वां रैंक प्राप्त हुआ। इस प्रकार हरियाणा के राजकीय विश्वविद्यालयों में एमडीयू प्रथम स्थान पर रहा। एनआईआरएफ सर्वे 2023 में एमडीयू का फार्मेसी विभाग पूरे भारत में 35वें रैंक पर रहा।

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि ये विश्वविद्यालय के लिए गौरव की बात है कि नैक द्वारा ए प्लस ग्रेडिंग प्राप्त एमडीयू एनआईआरएफ रैंकिंग में लगातार पांच साल से हरियाणा के राजकीय विश्वविद्यालयों में अव्वल तथा देश की टॉप 100 यूनिवर्सिटीज में शामिल है। 

उन्होंने कहा कि ये भी गौरव की बात है कि एमडीयू का फार्मेसी विभाग भारत के शीर्ष 50 फार्मेसी संस्थानों में शामिल है। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों, गैर शिक्षक कर्मियों तथा विद्यार्थियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। उन्होंने फार्मेसी विभाग को उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए बधाई दी।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि एमडीयू भविष्य में योजनाबद्ध ढंग से चहुंमुखी विकास के लिए कार्यरत है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में एमडीयू और बेहतर प्रदर्शन करेगा,इसके लिए लिए समग्र योजना बनाई जाएगी तथा निर्धारित रोडमैप के तहत एमडीयू के शैक्षणिक विकास का रास्ता प्रशस्त होगा।