रंग व्यंजन इवेंट में स्वादिष्ट क्षेत्रीय व्यंजनों की खुशबू से महका एमडीयू परिसर

रंग व्यंजन इवेंट में स्वादिष्ट क्षेत्रीय व्यंजनों की खुशबू से महका एमडीयू परिसर

रोहतक, गिरीश सैनी। स्वादिष्ट व्यंजनों की महक महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में रंग महोत्सव के तहत आयोजित रंग व्यंजन इवेंट में खूब बिखरी।
रंग व्यंजन इवेंट में वीरवार को विश्वविद्यालय शैक्षणिक विभागों, संबद्ध महाविद्यालयों की टीमों तथा गर्ल्स हास्टल की टीमों ने भाग लिया तथा क्षेत्रीय व्यंजन बनाकर पाक कला का हुनर दिखाया। प्रतिभागी टीमों ने अपने-अपने स्टाल पर व्यंजन बनाए, व्यंजन की थालियां सजाई तथा स्नेहपूर्वक व्यंजन परोसे।

रंग व्यंजन में खीर, चूरमा, सुहाली, बाजरे की खिचड़ी, कढ़ी चावल, मिलेट्स डिंग, बेसन की खांडवी, लस्सी, विभिन्न तरह के रायते, बाजरे की रोटी, मक्की की रोटी, सरसों का साग, पकौड़े, वेजिटेबल चाट, दही भल्ले, अंकुरित दालों की सलाद, छोटू भटूरे, पूड़े समेत अन्य व्यंजन छाए रहे। देसी परिधान में प्रतिभागियों ने अपने-अपने स्टाल पर अतिथियों का स्वागत किया। प्रतिभागी टीमों ने मिलेट्स (मोटे अनाज) को विशेष रूप से प्रमोट किया।  

प्रतिष्ठित शेफ संजीव घटक, शेफ सौरभ तथा कुलीनरी एक्सपर्ट डा. आनंद कुमार ने रंग व्यंजन प्रतियोगिता में निर्णायक का दायित्व निर्वहन किया। रंग व्यंजन इवेंट का समन्वयन निदेशक आईएचटीएम प्रो. आशीष दहिया ने किया। आईएचटीएम सदस्यों ने आयोजन सहयोग दिया।

एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने बतौर मुख्य संरक्षक रंग व्यंजन इवेंट की विजिट कर प्रतिभागी टीमों से व्यंजनों की जानकारी ली। कुलपति ने प्रतिभागियों की हौसला अफजाई की। बतौर विशिष्ट अतिथि रंग व्यंजन में शामिल हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय, महेंद्रगढ़ के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने इस इवेंट की सराहना की।

रंग महोत्सव के संयोजक प्रो. रणदीप राणा ने कहा कि रंग व्यंजन इवेंट के जरिए भारत की पाक कला तथा समृद्ध व्यंजन परंपरा को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। रंग व्यंजन संयोजक प्रो. आशीष दहिया ने सभी अतिथियों का आभार जताया।

गौरतलब है कि रंग व्यंजन कार्यक्रम रंग महोत्सव मेगा इवेंट के तहत आयोजित किया गया। विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता, छात्र कल्याण एवं निदेशक युवा कल्याण के संयोजन में रंग महोत्सव आयोजित किया जा रहा है।