छात्राओं व महिलाओं को दुर्गा शक्ति व 112 इंडिया एप बारे किया जागरूक

छात्राओं व महिलाओं को दुर्गा शक्ति व 112 इंडिया एप बारे किया जागरूक

रोहतक, गिरीश सैनी। जिला पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग के दिशा-निर्देशों के तहत छात्राओं व महिलाओं को महिला विरुद्ध अपराध, दुर्गा शक्ति व 112 इंडिया एप बारे जागरूक करने के लिए जारी विशेष जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों व सिलाई सेंटर में जिला पुलिस के महिला स्टाफ ने छात्राओं व महिलाओं के मोबाइल फोन में दुर्गा शक्ति एप व 112 इंडिया एप इंस्टॉल करवाया तथा एप की महत्ता व प्रयोग बारे विस्तृत जानकारी दी।

इस कड़ी में थाना बहुअकबरपुर टीम ने राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल मदीना, राजकीय माध्यमिक स्कूल मदीना में तथा थाना पीजीआईएमएस टीम ने फार्मेसी कॉलेज, पीजीआईएमएस में छात्राओं को जागरूक करते हुए बताया कि हरियाणा पुलिस महिलाओं की सुरक्षा के लिए सख्त कदम उठा रही है। महिला हेल्पलाइन नंबर 1091 व डायल 112 की सहायता से महिलाओं को सुरक्षित वातावरण देने के हर संभव प्रयास किए जा रहे है। महिला विरुद्ध अपराधों में प्राप्त होने वाली प्रत्येक शिकायत पर गहनता से जांच की जा रही है तथा उच्च स्तर तक निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक महिला के फोन में दुर्गा शक्ति व 112 इंडिया एप होनी बहुत जरूरी है, जिनकी सहायता से एक क्लिक पर तुरंत पुलिस सहायता प्राप्त की जा सकती है।

इसके अतिरिक्त सदर थाना टीम ने राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल मकड़ौली कलां व राजकीय आईटीआई मकड़ौली कला में छात्राओं व महिलाओं को जागरूक किया और बताया कि किसी भी प्रकार के शोषण व  उत्पीड़न को सहन न करे,  बल्कि उसके खिलाफ आवाज उठाते हुए तुरंत अपने माता-पिता, परिजनों व अध्यापक आदि को बताएं। छात्राओं को बताया गया कि गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से 112 इंडिया एप डाउनलोड की जा सकती है। एप में रजिस्ट्रेशन करने से किसी भी विकट स्थिति में डायल 112 पर कॉल करने पर आपका विवरण डायल 112 पर पहले से मौजूद होगा व लोकेशन के हिसाब से निकटतम ईआरवी जल्द से जल्द आपकी सहायता के लिये पहुंचेगी।