मान की शादी-आज होगा हरियाणा पंजाब में गठबंधन

मान की शादी-आज होगा हरियाणा पंजाब में गठबंधन
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
सच । आज होगा हरियाणा पंजाब में गठबंधन । अरे ! राजनीतिक गठबंधन नहीं , भाई मेरे, वैवाहिक गठबंधन । पंजाब के मुख्यमंत्री और काॅमेडियन भगवंत मान और हमारी हरियाणा के पिहोवा की डाॅक्टर गुरप्रीत कौर का गठबंधन होगा और वो भी मुख्यमंत्री निवास में । इस शादी को मुख्यमंत्री निवास याद रखेगा सदा । गुरप्रीत कौर वैसे आजकल मोहाली रहती हैं और इनको मान की मां और बहन ने पसंद किया जबकि मान तो आजीवन अविवाहित ही रहने की कसम खा चुके थे । मां , बहन और गुरप्रीत ने यह कसम तुड़वा दी । अरे , क्या यार , बड़े बड़े ऋषि मुनि डोल जाते हैं , तो मान क्यों न कसम तोड़ देते ? वैसे पहली शादी को तलाक में बदले छह साल बीत चुके हैं और यह भी कि दो बच्चों के पिता भी हैं मान , जो अपनी मां के साथ अमेरिका में रहते हैं और पिता के मुख्यमंत्री बनने के समारोह में आए थे तब मान भावुक हो गये थे । यह भी कि आंधी फिल्म याद आ रही है कि किसी का राजनीतिक जीवन ही वैवाहिक बिखराव का कारण बन जाता है । यही कारण मान की पहली शादी टूटने का भी है । संगरूर में पहली पत्नी ने मान के लिए प्रचार भी किया लेकिन सांसद बन कर मान बिजी हो गये और दूरियां बनने लगीं जो तलाक पर जाकर खत्म हुईं ।
जब मान मुख्यमंत्री बने थे तो हमारे हरियाणा के मुख्यमंत्री ने मुंह मीठा करवाया था लेकिन एसवाईएल को लेकर जवाब कड़वा ही आया था । वैसे यह भी सोशल मीडिया पर चल रहा है कि खट्टर मान का मुंह मीठा करवाते सोच रहे हैं कि यार , यह अच्छा है । इसकी दूसरी शादी होने जा रही है और मेरी एक भी नहीं । गब्बर के अंदाज में कह सकते हैं -कितनी बड़ी बेइंसाफी है ये ,, ? यह भी सोच रहे होंगे कि अब कड़वा बोलकर दिखाये अपनी बेटी गुरप्रीत को कह दूंगा कि इसे समझाये कि मेरे मायके वालों से कैसे बोलना है ।
 वैसे तो न जाने कितने लड़के लडकियों की शादी पंजाब हरियाणा में हो चुकी होगी लेकिन यह शादी राजनीतिक है और मुख्यमंत्री की है , इसलिए चर्चा में आई है । कभी पंजाब हरियाणा एक ही तो थे । अब पंजाब बड़ा भाई है और हरियाणा छोटा । पंजाब को अपना दिल बड़ा रखना चाहिए । आज पंजाब के मुख्यमंत्री निवास में शहनाई गूंजने जा रही है तो हम दूसरी तरह की बातों से मूड क्यों खराब करें ? बहुत बहुत बधाई भगवंत मान और डाॅ गुरप्रीत कौर । सुखी और स्वस्थ जीवन की शुभकामनाएं ।
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।