साइबर सुरक्षा पर व्याख्यान आयोजित

साइबर सुरक्षा पर व्याख्यान आयोजित

रोहतक, गिरीश सैनी। साइबर फ्रॉड दुनिया के सामने मौजूद एक गंभीर डिजीटल मुद्दा है। साइबर वर्ल्ड में जरा सी लापरवाही, अनदेखी और कोताही वित्तीय हानि, प्रतिष्ठा क्षति और शारीरिक क्षति के तौर पर गंभीर परिणाम में बदल सकती है। आज डिजिटल एस्सेट्स की सुरक्षा के लिए साइबर सुरक्षा की आवश्यक है। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग में आयोजित एक्सपर्ट टॉक में यूआईईटी के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट अधिकारी अरुण हुड्डा ने यह बात कही।

साइबर सिक्युरिटी विषय पर आयोजित इस एक्सपर्ट टॉक में रिसोर्स पर्सन अरुण हुड्डा ने साइबर वर्ल्ड, साइबर फ्रॉड और साइबर सुरक्षा बारे विस्तार से जानकारी दी। अपने संबोधन में अरुण हुड्डा ने साइबर सुरक्षा और इसकी जागरूकता से संबंधित विभिन्न मुद्दों बारे विस्तृत चर्चा की। उन्होंने विद्यार्थियों को साइबर फ्रॉड के उन तौर-तरीकों बारे जागरूक किया, जिससे साइबर अपराधी उनके साथ धोखेबाजी कर सकते हैं। उन्होंने इस तरह की धोखाधड़ी से सुरक्षित रहने के लिए विभिन्न उपायों एवं जरूरी सावधानियों बारे भी बताया।

भूगोल विभागाध्यक्ष प्रो. महताब सिंह ने प्रारंभ में स्वागत भाषण दिया और कार्यक्रम की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए आज के दौर में साइबर सुरक्षा बारे जागरूकता को अहम बताया। प्राध्यापक डॉ. प्रदीप कुमार ने आभार प्रदर्शन जताया। शोधार्थी सौरभ ने कार्यक्रम संचालन किया। इस दौरान विद्यार्थियों में साइबर सुरक्षा बारे जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर विभाग के प्राध्यापक, शोधार्थी एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।