सक्षम हरियाणा प्रदर्शनी 

देहरादून के भारतीय प्राणी सर्वेक्षण की शानदार जानकारी 

सक्षम हरियाणा प्रदर्शनी 

महिलाओं की पसंद के स्टाॅल भी 
-कमलेश भारतीय 
स्थानीय अग्रसेन भवन मे फ्रेंडज एग्जिबिशन एंड प्रमोशन की ओर से चल रही तीन दिवसीय सक्षम हरियाणा प्रदर्शनी का आज अंतिम दिन था । इसमे भाजपा नेता पीयूष मेहता ने एक एक स्टाल पर जाकर सबकी जानकरी ली और प्रोत्साहित भी किया । श्री पीयूष ने कहा कि प्रदर्शनी देखकर उनके ज्ञान में भी वृद्धि हुई और बहुत कुछ नया जानने को मिला । इस प्रदर्शनी में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के भारतीय प्राणी सर्वेक्षण से आये डाॅ गोरख शर्मा ने रोचक जानकारी देते बताया कि छात्रों को भारतीय जीव जंतुओं के प्रति जानकारी देना ही प्रमुख था । इसमें हरियाणा के राजकीय पक्षी व पशुओं के बारे में खासतौर पर जानकारी दी गयी । काला तीतर, तितली और काले हिरण आदि पर विस्तार से जानकारी दी गयी । काला तीतल तो हरियाणा का राजकीय पक्षी  है । मनोज कुमार मीणा , डाॅ आफताब अहमद और देसराज, पंकज लगातार छात्रों को जानकारी देते रहे । इन्होंने छात्रों को बताया कि ताजा सर्वेक्षण में टाइगर की संख्या देश भर में 3170 बढ़ी है ।


वैसे इस प्रदर्शनी में महिलाओं की पसंद की अनेक चीज़ें भी थीं । जिनमें विभिन्न तरह की मालायें , चूड़ियां और  कानों के बूंदे आदि थे । मिट्टी के सकोरे और बम्बू की बनी चीज़ें खूब पसंद की गयी । हिमाचल की हिमालयन जैव संपदा प्रौद्योगिकी संस्थान, पालमपुर के स्टाल पर भी रोचक क्रिस्पी फ्रूट प्रौद्योगिकी की जानकारी दी । डाॅ सतबीर सिंह ने बताया कि सुगंधित फसलों , फूलों की खेती और रेडी टू इस के बारे में बताया । इनके साथ डाॅ आशीष वारगट भी आये थे । इनके अतिरिक्त जल जीवन मिशन भी जल के बारे में छात्रों को आने वाले समय में इसके संरक्षण की जानकारी देता रहा । कुलमिलाकर यह प्रदर्शनी हिसार के लोगों का दिल जीतने में सफल रही ।

प्रदर्शनी के आयोजक आनंद पाल ने बताया कि तीन दिन में बहुत ही अच्छा रिस्पांस रहा । छात्रों की रुचि साइंस व स्थानीय उत्पादों में खूब रही । बिकी भी रही । लोगों का कहना है कि यह प्रदर्शनी कुछ दिन और चलती तो और मजा आता ।