निजी संस्थाओं व आमजन का रेडक्रॉस से रखें जुड़ावः उपायुक्त अजय कुमार

डीसी ने किया प्राथमिक सहायता एवं होम नर्सिंग प्रशिक्षण केन्द्र के हॉल का उद्घाटन

निजी संस्थाओं व आमजन का रेडक्रॉस से रखें जुड़ावः उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त अजय कुमार ने जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के स्टाफ का आह्वान करते हुए कहा है कि वह निजी संस्थाओं व आमजन को सोसाइटी के साथ जोड़ने के अपने प्रयास व व्यवहार को निरंतर आगे बढ़ाते रहे।

उपायुक्त मंगलवार को जिला रेड क्रॉस भवन में सेंट जॉन एंबुलेंस इंडियन जिला प्रशिक्षण केंद्र में प्राथमिक सहायता एवं होम नर्सिंग के प्रशिक्षण केंद्र के हाल का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उपायुक्त अजय कुमार ने कहा व्यवहार कुशलता व प्रयासों से ही निजी संस्थाओं को समाज सेवा के लिए प्रेरित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के माध्यम से मिलने वाले फंड से समाज सेवा के विभिन्न कार्य को आसानी से पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिला रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा समाज सेवा के विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करने के लिए शिविर आयोजित किया जा रहे हैं।

उपायुक्त अजय कुमार ने जिला रेडक्रास सोसायटी द्वारा संचालित अर्पण व श्रवण संस्थाओं का जिक्र करते हुए कहा कि यह दोनों महत्वपूर्ण संस्थाएं हैं और अपनी सेवाओं के माध्यम से मानसिक दिव्यांग बच्चों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए दिन-रात मेहनत कर रही है। उन्होंने कहा कि हाल ही में सरकार ने इन दोनों संस्थाओं का विवरण मांगा है और उन्हें पूरी उम्मीद है कि पॉलिसी के तहत सरकार से वित्तीय सहायता मिलेगी तो इन संस्थाओं में और भी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि प्राथमिक सहायता एवं होम नर्सिंग के प्रशिक्षण केंद्र में ऑडियो-वीडियो के अलावा बैठने की बेहतर व्यवस्था की गई है। प्रशिक्षण हासिल करने का एक अच्छा माहौल भी है इस प्रशिक्षण केंद्र में सीपीआर, ब्लीडिंग, फ्रैक्चर और अन्य स्थितियों से निपटने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।  उपायुक्त अजय कुमार ने इस अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविर में पहुंचकर रक्त दाताओं का भी हौसला बढ़ाया। उन्होंने रक्तदाताओं को जिला रेडक्रास सोसायटी की ओर से प्रमाण-पत्र भी भेंट किए। इस अवसर पर जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव देवेंद्र चहल, जिला प्रशिक्षण अधिकारी रविदत्त सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।